हलचल

कंधे पर सोती रही 2 साल की बेटी, थाने में ली अधिकारियों की क्लास, इस महिला ऑफिसर ने पेश की मिसाल

पुलिस का नाम सुनते ही शायद अपराधियों के चेहरे पर खौफ का साया मंडराने लगता होगा, हमनें तो यही सुना है। वहीं हमारी बॉलीवुड की फिल्मों में भी कई तरह के पुलिस वाले देखें हैं जो ऊपर लिखी बात को सच साबित करते हैं। इसके इतर हमें रीयल लाइफ में ऐसे उदाहरण बहुत कम देखने को मिलते हैं। आज भी समाज के एक तबके में पुलिस को लेकर एक नकारातम्क छवि है।

लेकिन आज हम जिस पुलिस कर्मचारी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनके काम को देखकर आपको कर्तव्य पालन की अब तक की सारी मिसालें फीकी लगने लगेगी। हम बात कर रहे हैं इंदौर की महिला एसएसपी रूचि वर्धन मिश्र की जिन्होंने कंधे पर सोती अपनी बिटिया की फिक्र ना करते हुए अपनी ड्यूटी पूरी की। रुचि वर्धन मिश्र जब ड्यूटी के दौरान राउंड पर निकली तो कंधे पर अपनी दो साल की बेटी नविशा को लेकर निकल गई।

घटनाक्रम कुछ ऐसा हुआ कि एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र अपना दिन का काम निपटा कर जब रात 9 बजे घर पहुंचीं तो बेटी उनके पास आने की जिद करने लगी। लेकिन उसी समय उनको खुड़ैल थाने चैकिंग पर जाना पड़ा, तो रात 11 बजे रुचि ने अपनी ड्यूटी को प्राथमिकता देते हुए अपनी बेटी को साथ लेकर खुड़ैल थाने जाना सही समझा और अपनी सोती हुई बेटी को कंधे पर लेकर रुचि थाने पहुंची।

थाने पहुंचकर बेटी को कंधे पर रखते हुए रूचि वर्धन मिश्र ने थाने में कई अधिकारियों की क्लास लगाई और कई जानकारियां ली। पुलिसवालों के बच्ची को गोद में लेने का कहने पर भी उन्होंने कुछ ना सुनते हुए अपना काम पूरा किया।

स्कूल में प्रिंसिपल की एक बात खटक गई और फिर बनी IPS

आई पी एस अफसर रूचि वर्धन मिश्र 2006 में इस पोस्ट पर नियुक्त हुई है। 11वीं क्लास में रुचि ने केमिस्ट्री में मन ना लगते हुए भी पीसीएम ले लिया। एग्जाम हुए तो रिजल्ट में रूचि को सिर्फ पासिंग 19 मार्क्स मिले। उसी दिन उनके स्कूल की प्रिंसिपल ने रूचि से कहा कि साइंस तुम्हारे बस की बात नहीं है।

बस उसी दिन से यह बात उनके दिल में बैठ गई और उन्होंने पढ़ाई में दिन-रात एक कर दिए। आखिरकार 12वीं बोर्ड परीक्षा में रुचि ने मैरिट में 8वीं रैंक हासिल की।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago