ये हुआ था

बॉलीवुड में महिला केंद्रित फिल्मों ​के लिए अलग पहचान रखती हैं अभिनेत्री विद्या बालन

भारतीय फिल्मों में अपने संजीदा अभिनय के लिए ख़ास पहचान रखने वाली वाली अभिनेत्री विद्या बालन 1 जनवरी को अपना 44वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके सिने सफर पर नजर डाले तो उनका अबतक का फिल्मी सफर बड़ा ही खूबसूरत रहा है। वह महिला केंद्रित कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी है। जब वह अपनी मास्टर्स डिग्री कर रही थी, उनदिनों उन्हें लगातार 12 मलयालम फिल्मों में बतौर लीड एक्ट्रेस चुना गया, लेकिन ये सभी फिल्में किसी न किसी कारण से अटक गई और बाद में उनकी जगह दूसरी एक्ट्रेस को साइन कर लिया गया। उन्होंने वर्ष 2003 में बंगाली फिल्म ‘भालो थेको’ से फिल्मों में एंट्री ली। विद्या आज बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें…

केरल के पलक्कड में हुआ विद्या का जन्म

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी, 1979 को केरल राज्य के पलक्कड स्थित पु​थुर में एक तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिता पी.आर बालन  डीजीकेबल के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट थे। उनकी माँ सरस्वती बालन एक ग्रहणी हैं। विद्या की एक बहन प्रिया बालन है, जो एडवरटाइजमेंट इंडस्ट्री में काम करती हैं। उनकी एक चचेरी बहन प्रियामणि दक्षिण भारतीय अभिनेत्री हैं।

एकता कपूर के शो से मिला पहला ब्रेक

विद्या बालन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की। वह पहली बार वर्ष 1995 में एकता कपूर के फेमस कॉमेडी शो ‘हम पांच’ में नजर आईं। इस शो में विद्या ने राधिका माथुर का किरदार निभाया था। कॅरियर के शुरुआती दौर में विद्या ने कई म्यूजिक एल्बम, विडियोज में काम किया। उन्होंने यूफोरिया बैंड, शुभा मुदगल और पंकज उधास जैसे गायक के साथ वीडियो में काम किया।

बॉलीवुड में फिल्म ‘परिणीति’ से शुरू हुआ सफर

अभिनेत्री विद्या बालन ने वर्ष 2005 में रिलीज फिल्म ‘परिणीति’ से बॉलीवुड में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। फ्लॉप होने के बावजूद इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब तारीफें मिलीं। इस फिल्म के बाद उन्होंने कई फिल्में की, मगर बॉलीवुड में उन्हें ‘डर्टी पिक्चर’, ‘पा’, ‘डेढ़ इश्किया’, ‘भूल भुलैया’, ‘कहानी’, ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘हमारी अधूरी कहानी’, ‘तुम्हारी सुल्लु’, ‘मिशन मंगल’ जैसी फिल्मों से पहचान मिली।

पर्दे पर महिलाओं की छवि को बदला

विद्या बालन ने सिने पर्दे पर कई ऐसे किरदारों को जीवंत किया है, जो फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के लिए मिसाल बनीं। ‘कहानी सीरीज’, ‘तुम्हारी सुल्लु’, ‘बेगमजान’ उनकी ऐसी फिल्में हैं, जिनकी कहानी महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमती हैं। ये कहने में कोई दोराय नहीं कि विद्या ने बॉलीवुड फिल्मों में महिलाओं की छवि को एक हद तक सुधारा है। अब वो दिन लद गये जब निर्माता-निर्देशक किसी महिला आधारित फिल्मों पर पैसा लगाने से बचते थे। साल 2020 में विद्या फिल्म ‘शकुंतला देवी’ और शॉर्ट फिल्म ‘नटखट’ में नज़र आई, इस साल उनकी एक फिल्म ‘शेरनी’ रिलीज हो सकती है।

अभिनेत्री ने फिल्मों से जुड़े परिवार में की शादी

अभिनेत्री विद्या बालन ने वर्ष 2012 में यूटीवी के सी.ई.ओ और फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की। इन दोनों की शादी को अब 8 साल हो गये हैं। विद्या के अभी तक कोई संतान नहीं है। अभिनेता आदित्य रॉय कपूर और कुणाल रॉय कपूर उनके देवर और उनके पति सिद्धार्थ के भाई हैं, जो बॉलीवुड में सक्रिय हैं।

Read: अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने अपने छोटे से करियर में बॉलीवुड के तीनों खान के साथ किया काम

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago