हलचल

अमेरिका की इस ​महिला धावक ने तोड़ा उसैन बोल्ट का विश्व रिकॉर्ड

अमेरिकी महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए उसैन बोल्ट से सबसे सफ़ल खिलाड़ी का दर्जा छीन लिया है। एलिसन ने 4×400 मीटर मिक्स्ड रिले में स्वर्ण पदक जीतते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बोल्ट को पीछे छोड़ दिया। एलिसनका ये 12वां वर्ल्ड टाइटल है। सबसे ज्यादा टाइटल जीतने के मामले में वह जमैकन रेसर उसैन बोल्ट (11 टाइटल) की बराबरी पर थी। अब उनके विश्व चैंपियनशिप में बोल्ट से एक ज्यादा यानि 12 स्वर्ण हो गए हैं। उसैन बोल्ट साल 2017 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में आखिरी बार ट्रैक पर उतरे थे।

एलिसन ने 2005 में जीता था पहला स्वर्ण

अमेरिका की स्टार धावक एलिसन फेलिक्स ने अपना पहला स्वर्ण साल 2005 में जीता था। 33 वर्षीय एलिसन ने इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, 4×100 मीटर रिले में तीन और 4×400 मीटर रिले में चार टाइटल जीते थे। एलिसन ने अमेरिका को दोहा में चल रही विश्व चैंपियनशिप में मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया। अमेरिका ने रविवार को तीन मिनट 9.34 सेकेंड का समय निकालते हुए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि एलिसन फेलिक्स करीब 10 महीने पहले ही एक बेटी की मां बनी हैं।

Read More: राजस्थान उपचुनाव: खींवसर और मंडावा सीट पर इन 4 प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

पिछले साल नवम्बर में मां बनने के बाद एलिसन फेलिक्स ने पहली बार जुलाई 2019 में ट्रैक पर खुद को आजमाया था। वह यूएसए ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप में 400 मीटर में छठे स्थान पर रहीं। 7 सितम्बर, 2019 को एलिसन ने कैलिफोर्निया के स्टॉकटन में ग्रेट नॉर्थ सिटी गेम्स में 150 मीटर की दौड़ जीतीं। उन्होंने 17.37 सेकंड के साथ ब्रिटिश स्प्रिंटर एशले नेल्सन और स्कॉटलैंड की बेथ डॉबिन मात दी थी।

एक बार फ़िर ट्रैक पर खुद को साबित कर दिखाया

उल्लेखनीय है कि एलिसन फेलिक्स का नाइकी के साथ सात साल का प्रायोजन दिसम्बर 2017 में समाप्त हो गया था और उसने इसे आगे नहीं बढ़ाया था। तब एलिसन ने आरोप लगाया था कि बेटी के जन्म के वक़्त नाइकी का उनके साथ सहयोगात्मक रुख नहीं रहा। आखिरकार एलिसन को मां बनने के बाद जुलाई 2019 में स्पॉन्सर मिल गया। उन्हें कपडों से जुड़े गैप ब्रांड का करार हासिल हुआ और एक बार फ़िर उन्होंने ट्रैक पर खुद को साबित कर दिखाया।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago