कारोबार

जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए लगाएगी अमेरिकी कंपनी केकेआर

देश दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर संकट छाया हुआ है। वहीं, देश में लॉकडाउन के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज की चांदी हो गई है। दरसअल, रिलायंस समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में लगातार कई अमेरिकी कंपनियां भारी निवेश कर रही हैं। अब अमेरिका के इक्विटी फर्म केकेआर ने भी जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर यानी करीब 11,367 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान कर दिया है।

ये कंपनियां भी कर चुकी है जियो में निवेश

जानकारी के अनुसार, केकेआर इस निवेश से जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। इसके पहले एक महीने के भीतर ही रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक इंक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक और विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के द्वारा निवेश किया जा चुका है। दुनिया में जब दूसरी कंपनियां अपना अस्तित्व बचाने के लिए जूझ रही हैं, जियो ने लॉकडाउन के बीच कुछ ही हफ्तों के भीतर फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक और विस्टा इक्विटी पार्टनर जैसी चार विदेशी कंपनियों के साथ बिजनेस डील साइन की हैं।

‘न्यू कॉमर्स’ वेंचर रिलायंस के लिए नया ग्रोथ इंजन

जानकारी के लिए बता दें, जुलाई 2018 में जब मुकेश अंबानी ने अपने ‘न्यू कॉमर्स’ वेंचर की स्थापना की थी, तब उन्होंने कहा था कि इसमें भारत के खुदरा कारोबार को नई परिभाषा देने की क्षमता है और यह अगले वर्षों में रिलायंस के लिए नया ग्रोथ इंजन बन सकता है। इसके जरिए ही रिलायंस डिजिटल और फिजिकल बाजार का एकीकरण करेगी और एमएसएमई, किसानों, किराना दुकानदारों के विशाल नेटवर्क का दोहन किया जाएगा। अमेरिका की दिग्गज कंपनी फेसबुक के साथ डील कर कंपनी इसके स्वामित्व वाले वॉट्सऐप की व्यापक पहुंच का फायदा उठाएगी और अपने न्यू कॉमर्स बिजनेस की रफ्तार को गति प्रदान करेगी।

Read More: लोन मोराटोरियम अवधि 3 माह बढ़ाई, RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस की यह हैं खास बातें

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो को सिर्फ टेलीकॉम ऑपेरटर नहीं, बल्कि एक डिजिटल कंपनी के रूप में विकसित कर रही है। कंपनी प्रमुख मुकेश अंबानी रिलायंस को अब एनर्जी फोकस वाली कंपनी बनाए रखने की जगह विविधता वाली कंपनी बनाने पर फोकस कर रहे हैं। गौरतलब है कि अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वर्ष 2006 में खुदरा कारोबार और 2010 में टेलीकॉम बिजनेस की दुनिया में कदम रखा था। इस कंपनी ने बहुत ही कम समय में बड़ी अच्छी ग्रोथ हासिल की है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago