हलचल

इस वजह से 6 दिन बंद रहेगी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सर्विस

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी यानि एमएनपी कराने के बारे में सोच रहे टेलीकॉम ग्राहकों को कुछ दिन परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ग्राहकों को 6 दिन के लिए यह सुविधा नहीं मिल पाएगी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अनुसार, ग्राहक 4 से 10 नवम्बर के बीच एमएनपी के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसकी वजह यह है कि नई और पहले से सरल पोर्टिबिलिटी व्यवस्था को लागू किया जाएगा।

यह नई व्यवस्था 11 नवम्बर से प्रभावी हो जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सर्विस के तहत ही मोबाइल नंबर बदले बिना ग्राहक दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर में स्विच कर पाते हैं। नवम्बर की शुरुआत में पोर्टेबिलिटी की कराने की सोच रहे ग्राहकों को अब या तो 4 नवम्बर से पहले या 11 नवम्बर के बाद एमएनपी करानी होगी। इसके बीच में ग्राहक को यह सुविधा नहीं मिल सकेगी।

अब कम समय में पूरी होगी एमएनपी

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का कहना है कि नई व्यवस्था के तहत अगर कोई व्यक्ति एक सर्विस एरिया में मोबाइल कंपनी बदलने के लिए आवेदन करता है तो, इस प्रक्रिया में अब केवल दिनों का वक़्त लगेगा। इसके अलावा एक सर्किल से दूसरी सर्किल के लिए नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन को पांच दिन में पूरा कर लिया जाएगा। ट्राई की नई एमएनपी व्यवस्था में पूरी प्रक्रिया तेज और काफ़ी सरल होगी। इस नई व्यवस्था के तहत प्रक्रिया पूरी होने में बहुत कम समय लगेगा। जबकि मौजूदा समय में एमएनपी के लिए कम से कम सात दिन लगते हैं। ट्राई ने कहा कि सभी लाइसेंस युक्त सर्विस एरिया में पोर्टेबिलिटी के लिए 6 दिनों तक ‘नो सर्विस पीरियड’ होगा।

Read More: इस शुक्रवार को रिलीज हुई है बॉलीवुड की ये आधा दर्जन से अधिक फिल्में

4 नवम्बर की शाम से बंद हो जाएगी पोर्टिंग सुविधा

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आदेश के अनुसार, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए 4 नवम्बर, 2019 शाम 6 बजे से 10 तारीख को शाम तक आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। लेकिन 11 नवम्बर 2019 से टेलीकॉम ग्राहक पहले की तरह ही पोर्टिंग सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

ट्राई ने ये भी कहा कि मौजूदा एमएनपी प्रक्रिया के तहत मोबाइल यूजर यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) जनरेट कर सकते हैं और अपनी पंसद के टेलीकॉम ऑपरेटर को पोर्ट रिक्वेस्ट के रूप में जमा कर सकते हैं। लेकिन, ये प्रक्रिया 4 नवम्बर को शाम 17:59:59 बजे यानि 6 बजे से पहले पूरी करनी होगी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago