उछल कूद

टेस्ट मैच: अंतिम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर ये दो धमाके कर सकता है भारत

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट शनिवार से रांची के जेएससीए स्टेडियम में शुरु होगा। अब तक खेले गए दोनों टेस्ट में भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अफ्रीकी टीम के खिलाफ़ दोनों मैच जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त ले ली है। दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा जमा चुक है, लेकिन वह तीसरा मैच जीतकर अफ्रीकी टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।

भारतीय टीम की फॉर्म को देखते हुए यह मुश्किल नहीं है। जिस तरह से भारत ने सीरीज के अब तक दोनों मैच जीते हैं, तीसरे टेस्ट में उसकी जीत आसान नज़र आ रही है। अगर टीम इंडिया आखिरी टेस्ट जीतकर सीरीज क्लीन स्वीप कर देती है तो वह दो बड़े धमाके करेगी। कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम हर हाल में तीसरा टेस्ट जीतकर दिवाली से पहले दो धमाके करना चाहेगी।

जीतने पर भारत को मिलेंगे इतने अंक

मेहमान ​टीम के खिलाफ़ मौजूदा टेस्ट सीरीज के इस आखिरी मैच में जीत दर्ज करने पर टीम इंडिया को 40 अंक मिलेंगे। दूसरा भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर अफ्रीकी टीम को टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर नया रिकॉर्ड बनाना चाहेगी। भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका पर खेल के हर विभाग में अपना दबदबा बनाकर रखा है। टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका पर 203 रनों से जीत दर्ज की थी। इसके बाद पुणे में दूसरे टेस्ट में अफ्रीकी टीम को पारी और 137 रनों से बड़ी मात देकर फ्रीडम ट्रॉफी एक बार फ़िर से अपने नाम कर ली।

Read More: इस वजह से 6 दिन बंद रहेगी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सर्विस

आईसीसी टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में टॉप पर भारत

आईसीसी टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के अभी तक खेले सभी चार मैचों में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया 200 अंक के साथ टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर बनी हुई है। भारतीय टीम ने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बनाई हुई है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका टीम 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 56-56 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे और पांचवें पायदान पर हैं। टीम इंडिया के कप्तान कोहली पहले ही साफ़ कर चुके हैं कि तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भी काफ़ी कुछ दांव पर लगा है। ऐसे में टीम किसी भी तरह का अनावश्यक प्रयोग और ढिलाई नहीं बरतेगी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago