उछल कूद

वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया का आगे यह रहेगा शेड्यूल

टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ कर दी है। साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में बुधवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अपना अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से 9 जून को खेलेगी। इस टूर्नामेंट के राउंड रॉबिन मुकाबलों में भारत को 9 वनडे मैच खेलने हैं। वर्ष 2019 का यह वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट में खेला जाएगा। सभी 10 टीमें राउंड रॉबिन के तहत 9 मैच खेलेगी। इनमें से टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के प्रसिद्ध लॉड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया का वर्ल्ड कप के बाद का कार्यक्रम तय हो गया है। आइये आपको बताते हैं भारतीय टीम का विश्व कप के बाद क्या शेड्यूल रहेगा..

मार्च 2020 तक टीम का कोई विदेश दौरा नहीं

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के लिए आगे का शेड्यूल तैयार कर लिया है। बीसीसीआई के प्लान के अनुसार, सितम्बर 2019 से मार्च 2020 के बीच पांच टीमें भारत का दौरा करेंगी। इनमें दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे की टीम शामिल हैं। इस दौरान टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर 5 टेस्ट, 9 वनडे और 12 टी-20 मैच खेलेगी। नए शेड्यूल के अनुसार सबसे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के दौरे पर आएगी और गांधी-मंडेला सीरीज खेलेगी।

टीम इंडिया का घर में यह रहेगा कार्यक्रम

वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के साथ 15 सितम्बर से 23 अक्टूबर, 2019 तक तीन टी-20 और तीन टेस्ट मैच खेलेगी। इसके बाद पड़ोसी देश बांग्लादेश के साथ 3 से 26 नवम्बर, 2019 तक 3 टी-20 और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज के साथ 6 से 22 दिसम्बर तक 3 टी-20 और 3 वनडे मैच खेलेगी।

Read More: भारतीय सेना के निशाने पर होंगे कई आतंकी, टॉप-10 की लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

इसके बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे के साथ 5 से 10 जनवरी, 2020 तक तीन टी-20 मैच खेलेगी। 14 से 19 जनवरी, 2020 तक ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ 12 से 18 मार्च, 2020 तक तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इस कार्यक्रम के पूरा हो जाने के बाद टीम इंडिया विदेश का दौरा कर सकती है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago