उछल कूद

टीम इंडिया का सेमीफाइनल में इस ​टीम से हो सकता है मुकाबला!

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित होने वाली विश्व कप प्रतियोगिता के 12वें संस्करण का आयोजन इन दिनों इंग्लैंड किया जा रहा है। प्रतियोगिता में अब लगभग सभी टीमों के एक एक लीग मुकाबले बचे हैं। इस विश्व कप में सेमीफाइनल के लिए चारों टीमों के नाम लगभग तय हो गए हैं। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उसके बाद टीम इंडिया ने और फिर इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, चौथी टीम के रूप में न्यूजीलैंड भी इंग्लैंड से हारने के बावजूद लगभग सेमीफाइनल में पहुंच गया है। लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि सेमीफाइनल मुकाबलों में कौनसी टीम किस टीम से भिडेगी। ऐसे में भारतीय टीम के फैंस के मन में एक सवाल ये है कि सेमीफाइनल में किसका साथ मुकाबला होगा।

क्या पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है?

ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया और इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। अब चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड आसानी से क्वालीफाई कर जाएगा। लेकिन उसका फैसला पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच से होगा। अगर पाकिस्तानी की टीम बांग्लादेश पर जीत दर्ज भी करती है तब भी न्यूजीलैंड का रनरेट उससे कहीं ज्यादा है। पाक तभी सेमीफाइनल का टिकट कटा सकता है जब वह बांग्लादेश को 300 से ज्यादा रनों के अंतर से हराए। अगर बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करता है तो पाक बिना एक गेंद फेंके विश्व कप से बाहर हो जाएगा।

सेमीफाइनल में कौनसी टीम देगी टीम इंडिया को चुनौती

भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला किस टीम के साथ होगा, इसका फैसला 6 जुलाई को होने वाले मैच से साफ हो जाएगा। 6 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें अपना आखिरी लीग मैच खेलेंगी। इस मैच में अगर साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है तो, टीम इंडिया का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मुकाबला होगा। यह सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई को खेला जाना है। लेकिन अगर साउथ अफ्रीका मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है और भारतीय टीम भी श्रीलंका को मात देती है तो स्थिति में इंडिया की सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिडंत होगी।

भारत को रोकना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा

टीम इंडिया ने विश्व कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उसने अब तक खेले 8 लीग मैचों में से छह में जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच में उसे इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, न्यूजीलैंड के साथ उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन को देखकर कहा जा सकता है कि वह किसी को भी हरा सकती है। अगर सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होता है तो उसके लिए फाइनल में पहुंचना काफी हद तक आसान हो सकता है।

Read More: च्युइंग गम चबाने के बेशुमार फायदे जानकार आप हैरान रह जाएंगे!

कीवी टीम ने विश्व कप में अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन पिछले तीन मुकाबलों में वह पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार गया है। भारतीय टीम का अंतिम लीग मुकाबला श्रीलंका के साथ होगा। इस मैच में भारत हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगा। न्यूजीलैंड के अलावा सेमीफाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होने की भी संभावना है। अगर ऐसा होता है तो भारत टूर्नामेंट में दूसरी बार इंग्लैंड से भिड़ेगा और लीग मैच की हार का बदला लेना चाहेगा।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago