लाइफस्टाइल

एक दिन के लिए फेसबुक छोड़कर देखिए, आप सोच भी नहीं सकते क्या होगा !

सोशल मीडिया हमारी लाइफ का एक ऐसा हिस्सा बन गया है जिसे छोड़ना सचमुच अब हमें असंभव सा लगता है। लत इस तरह बढ़ गई है कि पहली चीज हमारे साथ जब हम जागते हैं वह है फेसबुक और आखिरी चीज जब हम सोते हैं वह भी फेसबुक है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप फेसबुक छोड़ देंगे तो जिंदगी कैसी होगी? क्या आपने इसकी कभी कल्पना की ? नहीं की तो, चलिए हम आपको बताते हैं।

हाल में की गई एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि फेसबुक छोड़ने से वास्तव में आप लाइफ में काफी बदलाव महसूस कर सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। न्यूयॉर्क और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई इस स्टडी में लगभग 2,844 फेसबुक यूजर्स पर रिसर्च की गई।

उन्होंने पाया कि एक महीने के लिए फेसबुक छोड़ने वाले लोगों को परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए कहा गया और पाया गया कि दिन में एक अतिरिक्त घंटे उनका मूड काफी बेहतर था।

क्या यह पर्याप्त नहीं है? हमें यकीन है कि आप में से किसी ने भी यह कभी नहीं सोचा होगा कि सोशल मीडिया को छोड़ने से आपको इस तरह से मदद मिल सकती है और आपको वह सब कुछ मिल सकता है, जिसकी आप लंबे समय से कोशिश में थे।

साथ ही, जिन लोगों ने फेसबुक छोड़ दी, वे राजनीति में भी कम रुचि रखते थे और समाचारों और आसपास की ताजा घटनाओं के बारे में सही जवाब भी नहीं दे पाए। इसके अलावा रिसर्च में शामिल लोगों से कुछ सवाल भी पूछे गए जिसमें उनकी दिनचर्या, मूड और राजनीतिक विचारों के बारे में लिखने के लिए कहा गया।

एक महीने के लिए फेसबुक छोड़ने वाले इन लोगों ने आगे चलकर भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल तब बहुत कम किया।

वहीं एक अन्य रिसर्च में यह भी बताया गया कि सोशल मीडिया के आदी लोग उसी तरह के जोखिम भरे फैसले करते हैं जैसा कि लोग ड्रग्स के आदी होने पर करते हैं।

जानकारों का यही कहना है कि सोशल मीडिया को गंभीरता से लेना चाहिए और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों के बारे में हर किसी को जानना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आत्महत्याओं की घटनाओं में जिस तरह से बढ़ोतरी हुई रही है वैसे ही फोन और सोशल मीडिया का उपयोग भी बढ़ा है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago