अन्य खेल

शतरंज के खेल के बारे में इतनी रोचक बातें शायद ही आपने कभी सुनी होगी

आज के दिन यानी 11 दिसम्बर को साल 1969 में भारतीय शतरंत के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथ आनंद का जन्म हुआ था। पूरी दनिया में 50 से भी ज्यादा खिताब अपने नाम कर चुके आनंद उन लोगों में शुमार हैं, जिन्होंने शतरंज को पूरे भारत में एक अलग पहचान दिलाई है।

आप सभी ने अपने बचपन में शतरंज जरूर खेला होगा, लेकिन इसी खेल से जुड़ी जो बातें हम आपको बताने जा रहे हैं, वो आप सभी ने शायद ही कहीं सुनी होंगी। तो चलिए आज विश्वनाथ के जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं शतरंज से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :

— आपको बता दें कि शतरंज का अविष्कार गुप्‍त काल के दौरान भारत में ही हुआ था। सबसे पहला लाइट और डार्क कलर वाला चेस बोर्ड वर्ष 1090 में यूरोप में बनाया गया था। वहीं सबसे पुराना चेस सेट Isle of Lewis में मिला था। यह आइसलैंड या र्नोवे में बना था।

— सबसे पुराना चेस गेम 900 सेनचुरी में बगदाद और उनके शिष्‍य के बीच खेला गया था। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये खेल अंतरिक्ष में भी खेला जा चुका है। एस्ट्रोनॉट्स ने अंतरिक्ष में पहला Chess गेम 9 जून, 1970 को खेला था। यह गेम ड्रा पर खत्म हुआ था।

— दुनिया में अंग्रेजी भाषा में छपी दूसरी किताब चेस के बारे में थी। साल 1951 में एलन ट्यूरिंग ने पहला ऐसा ‘Computer’ बनाया था जिसमें चेस खेली जा सकती थी। कम्प्यूटर द्वारा किसी भी इंटरनेशनल ग्रैंड मास्टर को पहली बार नवंबर 1988 में कैलिफोर्निया में हराया गया था।

— 1984 में खेले गए एक मैच में ब्रिटेन ने क्राउच को 43 बार चेक किया था जो अपने आप में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। जर्मनी के Dr.Emanuel Lasker सबसे ज्‍यादा समय तक World chess champion बने रहे थे। वह पूरे 26 साल और 337 दिन तक इस खिताब को लिए हुए थे।

— ब्राजील के इंटरनेशनल ग्रैंड मास्‍टर ‘Trois’ ने अपनी सातवी चाल में दो घंटे 20 मिनट का समय लिया था। यह अभी तक का सबसे ज्‍यादा रिकॉर्डेड टाइम है। बता दें कि अब तक का सबसे लंबा खेल 1989 में निकोलिक और आर्सोविक के बीच खेला गया है, जिसमें 269 मूव हुई थीं।

— पहले रानी एक बार में सिर्फ एक ही खाने पर डाइगनल चाल चल सकती थी। बाद में स्‍पेन और रानी इसाबेला के कहने पर यह सबसे स्‍ट्रांगेस्‍ट पीस बन गई और एक बार में डाइगनली दो खानों में चलने लगी। बोर्ड पर एक मैच में सबसे अधिक 5949 तक चालें हो सकती है।

— साइकोलॉजिस्‍ट का कहना है कि चेस दिमाग को तेज करता है और alzheimer’s जैसी खतरनाक बीमारी रे लड़ने में मदद करता है।

— चेकमेट शब्‍द परशियन फ्रेस Shah Mat से आया था। इसका मतलब है कि किंग बन्‍दी बना लिया गया है। बता दें कि मशहूर खिलाड़ी Garry Kasparov सबसे कम उम्र के चेस वर्ल्ड चैंपियन रहे है। उन्होनें 22 साल 210 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।

— एक रिपोर्ट में पता चला है कि यूनिवर्स में जितने इलेक्ट्रॉन पार्टिकल हैं, उनसे ज्यादा चेस के खेल में संभावनाएं होती हैं। इलेक्ट्रॉन की लगभग संख्या 1,079 होती है और चेस में संभावनाओं की संख्या 10,120 होती है। साल 2011 तक दुनिया में 600 मिलियन लोग चेस खेलना जानते थे।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago