लव यू जिंदगी

बस, एक स्माइल दीजिए, बहुत खुशी मिलेगी

आपने कई बार सुना होगा कि फलां व्यक्ति का चेहरा बहुत खुशनुमा है, जिसे देखकर अच्छा फील होता है या शायद आपके आस—पास भी ऐसे लोग होंगे जिनका मुस्कान भरा चेहरा आपको अच्छा लगता होगा। इंसान की प्रवृत्ति भी ऐसी ही है कि हम खुशी देने वाली चीजों की ओर स्वत: ही आकर्षित हो जाते हैं क्योंकि यह हमारे अंदर भी एक ताजगी का अहसास भर देता है। अब सवाल यह है कि क्या आपके अंदर भी यह गुण है कि कोई आपको देखकर मुस्कुरा सके। हो सकता है कि आपका जवाब हो कि सबका अपना—अपना व्यक्तित्व होता है। हां, यह सही भी है लेकिन चेहरे पर मुस्कान रखना और दिन प्रतिदिन के कामों को हंसते हुए करने के लिए किसी खास तरह के नेचर की जरूरत नहीं है। बस, जरूरत है तो उस दिशा में सोचने की…।

किसी को देखकर जब मुस्कुराहट के जरिए अभिवादन किया जाता है तो एक मुस्कुराहट ही कई शब्दों की जगह ले लेती है। तब कहना या सुनना नहीं पड़ता, अपने आप मुस्कान के पीछे छिपी भावनाएं सामने वाले व्यक्ति तक पहुंच जाती हैं। इससे एक फायदा यह होता है कि सामने वाले के जहन में आपका मुस्कुराता हुआ चेहरा जगह ले लेता है और वह आपकी छवि को इसी रूप में कैद कर लेता है।

इसी तरह अक्सर अपने आस-पास हम ऐसेे लोगों को देखते हैं, जो बेहद तनाव में अपनी नियमित जिम्मेदारियां उठाते हैं। चाहे वह आॅफिस का काम हो, व्यवसाय हो या फिर घर का ही काम हो। ऐसे में यदि थोड़ी-सी भी समस्या आ जाए तो उनकी शक्ल पर और भी परेशानी झलकने लगती है। काम तो परेशान होकर भी होगा और हंसते हुए भी। ऐसे में यही फैसला हमें लेना है कि हंसते हुए काम को निपटाना है या चेहरे पर शिकन लेकर। जब दिल में काम करने का सूकुन हो तो चेहरे पर खुशी खुद आ जाती है। मुस्कुराते हुए बड़े से बड़ा काम कब हो जाता है पता ही नहीं लगता, वहीं परेशान होकर किया गया काम ना खुद को संतुष्टि देता है और ना ही आस-पास मौजूद लोगों को।

अक्सर आपने बड़ों को कहते सुना होगा कि चार दिन की जिंदगी है…। यह सही भी है कि जिंदगी कितनी है यह किसी को नहीं पता लेकिन जितनी भी जिंदगी है उसे खुशनुमा अंदाज में जी लिया जाए तो क्या बुराई है?

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago