ये हुआ था

फिल्मों में काम पाने के लिए इंग्लैंड में एक स्टूडियो के चक्कर लगाया करती थी सिमी ग्रेवाल

हिंदी सिनेमा में ऐसी कई दिग्गज अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने ना सिर्फ अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों का दिल जीता बल्कि अपनी दमदार अदायगी से सिने पर्दे पर कई दशकों तक अपनी धाक जमाई। इन्हीं में से एक सदाबहार अभिनेत्री है सिमी ग्रेवाल। जब भी हमारे सामने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ का जिक्र होता है, हमारे जहन में इस उम्दा अभिनेत्री की तस्वीर सामने आ जाती है। भले ही यह बॉलीवुड की मल्टीस्टारर फिल्म थी, मगर इस फिल्म में सिमी के किरदार ने दर्शकों के बीच उनकी एक अलग छाप छोड़ी। वेटरन एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास अवसर पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

सिमी की इंग्लैंड में हुई थी पढ़ाई-लिखाई

अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल का जन्म 17 अक्टूबर, 1947 को पंजाब के लुधियाना में एक सिख जाट परिवार में हुआ था। जन्म के कुछ समय बाद ही सिमी का परिवार इंग्लैंड जाकर बस गया। उनकी पढ़ाई लिखाई भी इंग्लैंड में हुई। सिमी का झुकाव शुरुआत से ही ग्लैमर की दुनिया की तरफ था। फिल्मों में काम पाने की तलाश में वह अक्सर इंग्लैंड के ट्विकेंथम स्टूडियो के चक्कर लगाया करती थीं। सिमी ने जल्द ही यह महसूस कर लिया कि किया ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री में काम मिलना आसान नहीं है, इसलिए उन्होंने फिर बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया और मुंबई आ गईं।

एक्ट्रेस बनने के लिए 15 साल की उम्र में मुंबई आई सिमी

अपने शौक को पूरा करने के लिए सिमी महज 15 साल की उम्र में अपनी बहन और मां के साथ मुंबई आ गई। जल्द ही, सिमी ने महसूस किया कि बॉलीवुड में किसी भी अवसर को पाने के लिए पूरी तरह से बदलना होगा। मगर बॉलीवुड में उनकी राह आसान नहीं थी। वेस्टर्न कल्चर, और उच्चारण के कारण बॉलीवुड में काम पाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जल्द ही सिमी ग्रेवाल ने महसूस किया कि बॉलीवुड में किसी भी अवसर को पाने के लिए उन्हें पूरी तरह से बदलना होगा।

इस फिल्म से की एक्टिंग करियर की शुरुआत

सिमी को साल 1962 में बॉलीवुड की एडवेंचर फिल्म ‘टार्जन गोज टू इंडिया’ में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में वह फिरोज खान के अपोजिट नजर आईं। सिमी ग्रेवाल को यह फिल्म उनकी अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होने के कारण मिली थी।

सिमी के करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुई यह फिल्म

अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल के करियर में साल 1970 काफी महत्वपूर्ण साल रहा। इस साल उनकी राज कपूर के साथ फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ आई। जिसमें उन्होंने एक ग्लैमरस टीचर मिस मैरी की भूमिका निभाई। उस दौर में फिल्म में उनका बोल्ड अवतार बेहद दुर्लभ था जिसकी वजह से वे जबरदस्त सुर्खियों में रही। मगर सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को कट के साथ रिलीज किया।

न्यूड सीन देकर बॉलीवुड में मचाई थी खलबली

साल 1972 में सिमी की फिल्म ‘सिद्धार्थ’ रिलीज हुई। सिमी ग्रेवाल की इस फिल्म ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। दरअसल उस दौर में फिल्मों में मर्यादा का ध्यान रखा जाता है। अभिनेत्रियां जहां पर्दे पर साड़ी में अपने शरीर को ढके हुए नजर आती थी सिमी ने उस दौर में न्यूड सीन देकर खलबली मचा दी थी। उस दौर में सिमी ग्रेवाल को बेहद बोल्ड एक्ट्रेस कहा जाता था। यही नहीं बॉलीवुड में बोल्ड सीन की शुरुआत भी सिमी ने ही की थी।

छोटे पर्दे पर सुपहिट रहे सिमी के टॉक शो

अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ना सिर्फ फिल्मी पर्दे पर बल्कि छोटे पर्दे पर भी काफी हिट रहीं थी। उन्होंने छोटे पर्दे के कई शो होस्ट किए। जिनमें ‘Rendezvous with Simi Garewal’ काफी पॉपुलर रहा। इस शो में बॉलीवुड के कई सितारों ने अपनी जिंदगी से जुड़े कई राज खोले थे।

Read: स्मिता पाटिल को करियर शुरू होने के चार साल में मिल गया था ‘नेशनल अवॉर्ड’

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago