ये हुआ था

सिल्क स्मिता ने 70-80 के दशक में अपनी फिल्मों से मचाया था हंगामा, मौत आज भी है मिस्ट्री

भारतीय बी-ग्रेड फिल्मों की सेंसेशन कही जाने वाली सिल्क स्मिता उर्फ विजयलक्ष्मी को ये दुनिया छोड़े 26 साल से भी ज्यादा वक्त गुजर चुका है। मगर, अपनी डेथ मिस्ट्री को लेकर वह आज भी सिनेमाई दुनिया में ज़िंदा हैं। आज 2 दिसंबर को अभिनेत्री सिल्क स्मिता की 63वीं बर्थ ​एनिवर्सरी है। उनका जन्म वर्ष 1960 को आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले के एलुरू में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था।। उन्हें 10 साल की उम्र में कक्षा 4 में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ गई थी। साउथ फिल्मों में जाना पहचाना नाम रही स्मिता ने अपने 17 साल के फिल्मी करियर में साढ़े चार सौ से ज्यादा फिल्मों में काम करके तहलका मचा दिया था। इस खास अवसर जानिए बी-ग्रेड फिल्मों के लिए मशहूर रही सिल्क स्मिता के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

शादी से दूर जाने के बाद कॉलीवुड जा पहुंची सिल्क

सिल्क जब बड़ी हुई तो उनका भरा-पूरा शरीर काफी आकर्षक लगने लगा। अलहड़ जवानी में सिल्क पुरुषों का ध्यान खींचने लगीं। यही वजह थी कि उनकी मां ने उनकी शादी एक रिक्शेवाले से कर दी। मगर, सिल्क अपनी शादीशुदा जिंदगी से कतई खुश नहीं थी। शादी से दूर जाने के बाद सिल्क कॉलीवुड जा पहुंची। जहां उन्होंने अपने गुजर बसर के लिए एक नवोदित अभिनेत्री के घर नौकरानी के रूप में काम करने लगी। सिल्क बचपन से ही ग्लैमर दुनिया की चाह रखती थी। अपने सपने को साकार करने के लिए सिल्क स्मिता ने अपनी मनमोहक जिस्म और रुमानी अदाओं का इस्तेमाल करने में जरा भी नहीं हिचकिचाई।

सिल्क का सिने पर्दे पर शुरुआती दौर

सिल्क स्मिता ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1979 में आई मलयालम फिल्म ‘इनाय तेडी’ से की, जो की एक बी-ग्रेड फिल्म थी। इस फिल्म के बाद सिल्क की इसी साल तमिल फिल्म ‘वंडी चक्रम’ आई, जिसने सिने पर्दे पर तहलका मचा कर रख दिया। इस फिल्म से सिल्क को जबरदस्त लोकप्रियता मिलीं। इसके बाद ही बी-ग्रेड फिल्मों की दुनिया को एक नया चेहरा  मिल गया।

‘सिल्क’ ने बनाया बी-ग्रेड सुपरस्टार

अपनी बी-ग्रेड फिल्मों के जरिए अभिनेत्री सिल्क स्मिता ने 70-80 के दशक में जबरदस्त हंगामा मचाया। सिल्क को असल पहचान फिल्म ‘सिलुक्कारतु’ से मिलीं। इसमें उनका किरदार सिलुक्कू था। फिल्म की कामयाबी के बाद यह सिल्क बन गया और विजयलक्ष्मी का नाम सिनेमा में सिल्क पड़ गया।

सिल्क स्मिता ने डॉक्टर संग की थी दूसरी शादी

पहली शादी टूटने और बी-ग्रेड फिल्मों में तहलका मचाने के बाद अभिनेत्री सिल्क स्मिता ने मद्रास में एक डॉक्टर से शादी की, जिसने उन्हें फिल्म निर्माण में हाथ आजमाने की सलाह दीं। मगर, सिल्क इसमें कामयाबी हासिल नहीं कर पाई और पैसा डूबने के कारण वह डिप्रेशन में चली गईं।

हालांकि, कुछ समय बाद वह इससे उभर भी आईं। शोहरत की बुलंदियों को छूने वाली सिल्क के साथ आखिर ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने मौत को गले लगाना बेहतर समझा। उनकी मौत की गुत्थी आजतक भी अनसुलझी है। 23 सितंबर, 1996 को सिल्क स्मिता ने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उनकी मौत से उनके फैंस और फिल्म इंडस्ट्री सकते में थी। पुलिस जांच भी चली, लेकिन उनकी मौत की असल वजह सामने नहीं आ सकीं।

सिल्क की कहानी फिल्मी पर्दे पर

अभिनेत्री सिल्क स्मिता की निजी जिंदगी फिल्मी दुनिया से कम नहीं थी। बॉलीवुड की फेमस फिल्म निर्माता एकता कपूर ने वर्ष 2011 में फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ बनाई, जो सिल्क स्मिता की जिंदगी पर आधारित थी। इस फिल्म को एकता ने सिल्क के जन्मदिन 2 दिसंबर को ही रिलीज किया। सिल्क की जिंदगी पर बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुईं। फिल्म में सिल्क स्मिता का किरदार अभिनेत्री विद्या बालन ने निभाया था।

रूपा गांगुली को द्रौपदी के किरदार ने हर घर में दिलाई थी पहचान, तीन बार की सुसाइड की कोशिश

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago