उछल कूद

इस बल्लेबाज ने बनाया टी-20 में पहला दोहरा शतक, पढ़े पूरी खबर

आज के समय में इतनी क्रिकेट खेली जा रही है कि हर दिन कोई ने कोई रिकॉर्ड टूटता देखा जा सकता है या फिर कोई नया ही रिकॉर्ड दर्ज हो जाता है। जी हां, एक ऐसा ही रिकॉर्ड जिसके बारे में शायद बहुत कम क्रिकेटर पहुंच सकते हैं यानि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 में कोई खिलाड़ी दोहरा शतक बना पाए। लेकिन इस नामुमकिन को संभव किया है, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल ने। उन्होंने स्थानीय क्रिकेट टी-20 टूर्नामेंट में यह उप​लब्धि प्राप्त की है।

44 वर्षीय बल्लेबाज अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। चंद्रपॉल ने टी-20 में 210 रनों का एक ऐसा नायाब रिकॉर्ड बनाया है जिस स्कोर को बनाने के लिए पूरी टीम को काफी संघर्ष करना पड़ता है।

अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टी-20 की बात करें तो अ​भी तक कोई भी बल्लेबाज दोहरा शतक नहीं बना पाया है, हालांकि क्रिस गेल और फिंच जैसे बल्लेबाज टी-20 मैचों में दोहरे शतक के बेहद करीब पहुंच चुके हैं, पर अभी इससे दूर भी है।

हालांकि आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए क्रिस गेल का 175 नाबाद का रिकॉर्ड टी-20 मैचों में बनाया है।

जहां टेस्ट क्रिकेट मैचों में 400 का आंकड़ा छुआ जा चुका है और वन-डे क्रिकेट में भी कई बल्लेबाज दोहरा शतक बना चुके हैं। वनडे में पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम है तो सबसे ज्यादा दोहरे शतक भी टीम इंडिया के रोहित शर्मा के नाम है जिन्होंने अब तक तीन बार दोहरा शतक जमाया हैं।

स्थानीय टी-20 मैच में बनाया दोहरा शतक का रिकॉर्ड चंद्रपॉल ने

2 अप्रैल को विंडीज के 44 वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके क्रिकेटर शिवनारायण चंद्रपॉल ने स्थानीय स्तर के एक टी-20 मुकाबले में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है जो किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

उन्होंने एडम सैनफोर्ड क्रिकेट4लाइफ टी-20 टूर्नामेंट में यूएसए की मैड डॉग्स टीम के खिलाफ यह कारनामा किया। चंद्रपॉल ने सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ के साथ पारी की शुरुआत की। चंद्रपॉल ने शुरूआत से ही आक्रमक अंदाज में खेलते हुए 210 रन मात्र 76 गेंदों में ही बना डाले। इस पारी के दौरान उन्होंने 25 चौके और 13 गगनचुंबी छक्के लगाकर तूफानी पारी खेली। इस पारी में चंद्रपॉल का स्ट्राइक रेट 250 से अधिक का था। यही नहीं उनके द्वारा बनाए गए रनों में 50 प्रतिशत रन तो केवल बाउंड्री से ही बनाए। उनके साथी बल्लेबाज स्मिथ ने 29 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन बनाए।

उनकी टीम चंद्रपॉल की इस पारी की सहायता से 303 रन के विशाल स्कोर बना सकी और 192 रनों से मैच जीत लिया।

चंद्रपॉल का अंतरराष्ट्रीय करियर:

3 वर्ष पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके बांये हाथ के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज की क्रिकेट के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया।
उन्होंने वेस्टइंडीज की ओर से 164 टेस्ट मैच खेलते हुए 51.4 के औसत से 11867 बनाए हैं।
वहीं उन्होंने वन-डे में 268 मैचों में 41.6 के औसत से 8778 रन बनाए।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago