हलचल

बीजेपी के 39वें स्थापना दिवस पर क्या बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी?

बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी 6 अप्रैल, 2019 को अपना 39वां स्थापना दिवस मना रही हैं। 1980 में स्थापित बीजेपी इससे पहले जन संघ के नाम से जानी जाती थी। 1951 में स्थापित जन संघ की स्थापना का श्रेय श्यामा प्रसाद मुखर्जी को जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी बीजेपी के फाउंडर मेंबर में से एक हैं। अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय जनता पार्टी के पहले अध्यक्ष बनाए गए थे। अपनी स्थापना के बाद पार्टी पहली बार अटलजी के बिना अपना स्थापना दिवस मना रही है। पिछले साल लंबी बिमारी के चलते उनका निधन हो गया था।

बीजेपी को भाजपा के नाम से भी पहचाना जाता है। अपनी फाउंडेशन के बाद पहली बार हुए 1984 के आम चुनावों में 2 सीट जीतने वाली बीजेपी आज 18 राज्यों में एनडीए के साथ सत्ता में है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पहली बार अपनी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। महज़ 38 वर्ष पुरानी यह पार्टी आज दुनिया की सबसे बड़ी कार्यकर्ताओं वाली पार्टी बन गई है। पार्टी के 39वें स्थापना दिवस पर बीजेपी के संसदीय अध्यक्ष और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्या कुछ कहा है, आइये जानते हैं..

कार्यकर्ताओं के बलिदान से बनी है बीजेपी

2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के सुंदरगढ और सोनपुर में सभाएं कीं। इस दौरान उन्होंने बीजेपी के 39वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं के नाम संबोधन में कहा कि कई पार्टियां पैसे से बनी हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी का गठन कार्यकर्ताओं के पसीने से हुआ है। यह चुनाव तय करेगा कि हिंदुस्तान के हीरो मजबूत होंगे या पाकिस्तान के पक्षकार। किसानों, जवानों और नौजवानों को सम्मान मिलेगा या फिर टुकड़े-टुकड़े करने वालों की आवाज गूंजेगी।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 38 साल पहले आज ही के दिन बीजेपी का गठन हुआ था। भाजपा न तो धनबल, न बाहुबल से और न ही बाहर से ली गई किसी विचारधारा से बनी पार्टी है। न ही भाजपा परिवार पैसे पर आधारित है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं के बलिदान से बनी है। इसमें चार-चार पीढ़ियां का अथक प्रयास शामिल है। हमारी पार्टी पैसे नहीं पसीने से बनी है। जब-जब चुनौती आई, हमारे कार्यकर्ताओं ने सब छोड़कर मां भारती के लिए काम किया। पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता जेपी आंदोलन और आपातकाल के समय जेलों में रहे।

भाजपा कार्यकर्ताओं का एक पैर जेल और दूसरा रेल में रहना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि अटलजी कहा करते थे, बीजेपी कार्यकर्ता का एक पैर जेल और दूसरा रेल में रहना चाहिए। यानी लोगों की समस्याएं सुनने के लिए कार्यकर्ता यात्राएं करें और विकास के मुद्दों को लेकर जेल में जाने से भी न डरें। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से केरल और बंगाल में आए दिन हमारे कार्यकार्ताओं को मौत के घाट उतारा जाता है। हमारे कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने की बार-बार कोशिश की गई, लेकिन दुश्मनी ताकत इसमें कामयाब नहीं हो पाई। आज भाजपा दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक दल है।

Read More: फीफा काउंसिल पैनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय प्रफुल्ल पटेल कौन हैं?

एक दिन पहले ये बोले प्रधानमंत्री मोदी

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, अमरोहा और उत्तराखंड के देहरादून में चुनावी सभाओं को संबांधित किया था। देहरादून में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हेलिकॉप्टर की दलाली किसने खाई? कांग्रेस और भ्रष्टाचार मिलकर नए रिकॉर्ड खड़े करते रहते हैं। कांग्रेस ने राज की पहचान है कि उसमें भ्रष्टाचार ऐक्सेलरेटर पर रहता है और विकास वेंटिलेटर पर रहता है। यही कांग्रेस की पहचान है। पीएम मोदी ने कहा कि हेलिकॉप्टर घोटाले के दलालों ने जिन लोगों को घूस देने की बात कही है, उसमें एक ‘एपी’ है, दूसरा ‘फेम’ है। इसी चार्जशीट में कहा गया है कि ‘एपी’ का मतलब अहमद पटेल और ‘फेम’ का मतलब फैमिली है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को उड़ीसा के बाद छत्तीसगढ़ के बालोद और महाराष्ट्र के नांदेड़ में भी बीजेपी के पक्ष में रैलियां करेंगे।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago