हलचल

रूसी कंपनी स्पूतनिक-वी ने भारत में शुरू किया कोरोना वैक्सीन का उत्पादन

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच अब एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, रूस की कोविड वैक्सीन स्पूतनिक-वी का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया गया है। दो दवा कंपनियां आरडीआईएफ और पैनेसिया बायोटेक भारत में स्पूतनिक-वी के लिए वैक्सीन का उत्पादन कर रही है। स्वदेशी कंपनी पैनेसिया बायोटेक अब हर साल देश में 10 करोड़ डोज बना सकेंगी। मालूम हो कि रूस द्वारा विकसित स्पूतनिक-वी कोरोना रोधी वैक्सीन इसके वायरस के खिलाफ बड़ी कारगर मानी गई है। बता दें देश में अभी सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित कोविशील्ड तथा भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई कोवाक्सिन के जरिए टीकाकरण किया जा रहा है। अब तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक-वी के उत्पादन से वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेजी मिल सकेगी।

पहली खेप को गुणवत्ता की जांच के लिए रूस भेजा

रूस के निवेश कोष रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड यानि आरडीआईएफ और भारत की दवा कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने सोमवार को भारत में स्पूतनिक-वी कोरोना वायरस टीके का उत्पादन शुरू करने की घोषणा की। पैनेसिया बायोटेक के हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित फैक्ट्री में तैयार की गई कोरोना वायरस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप को रूस के गामालेया केंद्र भेजा जाएगा, जहां इसकी गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

आरडीआईएफ और पैनेसिया बायोटेक ने अपने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि पूर्ण स्तर पर उत्पादन इन गर्मियों में ही शुरू होने की उम्मीद है। संयुक्त बयान में कहा गया है कि अप्रैल में आरडीआईएफ और पैनेसिया ने स्पूतनिक-वी टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति जताई थी।

देश में 14 मई से शुरू हुआ स्पूतनिक-वी टीके का इस्तेमाल

आरडीआईएफ के मुख्य कार्यकारी किरिल्ल डमित्रिव ने कहा कि पैनेसिया बायोटेक के साथ मिलकर भारत में स्पूतनिक-वी टीके के उत्पादन की शुरुआत देश को महामारी से लड़ने में मदद की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू होने से भारत को कोरोना के संकट से निकालने के सरकार के प्रयासों को समर्थन मिलेगा। बाद में इस टीके का दूसरे देशों को निर्यात भी किया जा सकेगा, ताकि दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना महामारी के प्रसार को रोका जा सके। बता दें कि स्पूतनिक-वी को भारत में 12 अप्रैल, 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ पंजीकृत किया गया था। इसके बाद 14 मई से वैक्सीनेशन प्रोग्राम में इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया।

Read More: अब 18-44 आयुवर्ग के लोग बिना स्लॉट बुक किए ही लगवा सकेंगे कोरोना टीका

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago