उछल कूद

रॉस टेलर ने अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड, फ्लेमिंग को पीछे छोड़ बने किंग

ऐसा कहा जाता है कि क्रिकेट की दुनिया में लगभग हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है। इनमें से कुछ रिकॉर्ड व्यक्तिगत रूप से खिलाड़ी के नाम, कुछ प्रतिनिधित्व करने वाले देश के नाम और कुछ रिकॉर्ड क्रिकेट इतिहास के नाम बनते हैं। कोई भी उपलब्धि हासिल करना किसी भी देश और खिलाड़ी के लिए गौरवान्वित होने का एक खास अनुभव होता है। हाल ही ऐसा एक कारनामा न्यूजीलैंड के अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज रॉस टेलर ने अपने नाम किया है। अपने देश के लिए टेलर ने इतिहास रचने का काम किया है। लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय इस खिलाड़ी ने जो खास रिकॉर्ड बनाया है। उसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं..

न्यूजीलैंड वनडे क्रिकेट इतिहास के बेहद खास खिलाड़ी बने टेलर

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम वनडे मैच में काफी अच्छी पारी खेली। टेलर की इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम के सामने बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस मैच में न्यूजीलैंड को जीत तो मिली ही साथ ही साथ रॉस टेलर न्यूजीलैंड की ओर से वनडे क्रिकेट इतिहास के बेहद खास खिलाड़ी भी बन गए। टेलर बांग्लादेश के खिलाफ 81 गेंदों में 69 रनों की शानदार पारी खेली। इस अर्धशतकीय पारी के साथ ही वे न्यूजीलैंड वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रॉस टेलर के अब वनडे क्रिकेट में 8026 रन बना चुके हैं।

अपने हमवतन स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ बनाया इतिहास

रॉस टेलर ने अपने नाम न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपने हमवतन और पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है। न्यूजीलैंड की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाने पर स्टीफन फ्लेमिंग ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है। पूर्व कप्तान फ्लेमिंग के नाम वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए 8007 रन दर्ज थे। अब टेलर ने फ्लेमिंग को पीछे छोड़ यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 88 रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। कीवी टीम की ओर से रॉस टेलर के साथ ही हेनरी निकोल्स (64) और टॉम लाथम (59) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। इन तीनों बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में छह विकेट पर 330 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके सामने मेहमान बांग्लादेश की टीम 47.2 ओवर में 242 रन पर सिमट गई।

रॉस टेलर का अब तक का क्रिकेट कॅरियर

रॉस टेलर ने न्यूजीलैंड की ओर से अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर की शुरूआत 2006 में वनडे क्रिकेट से की। उन्होंने 1 मार्च, 2006 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का पहला मैच खेला था। टेलर न्यूजीलैंड की ओर से वनडे कैप हासिल करने वाले 144वें खिलाड़ी बने थे। इन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत 8 नवम्बर, 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी। वहीं इनका टी-20 क्रिकेट में आगाज 2006 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था। 34 वर्षीय रॉस टेलर ने अपने अब तक के वनडे करियर में 218 मैचों की 203 पारियों में 48.34 की औसत से 8026 रन बनाए हैं। उनके नाम पर वनडे में 20 शतक और 47 अर्धशतक दर्ज हैं।

Read More: ‘गेल स्टॉर्म’ की तूफानी पारी अब आप करेंगे मिस, इस मैच से कहेंगे वनडे करियर को अलविदा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago