सेहत

कैंसर का पता लगाना होगा आसान, नए शोध आए सामने

जल्द ही, शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा खोजे गए डुयो बायो-मार्कर के साथ तैयार एक सिंपल मेडिकल टेस्ट का उपयोग करके कोलोरेक्टल कैंसर की उपस्थिति का पता लगाना संभव होगा।

भारतीय विज्ञान संस्थान, शिक्षा और अनुसंधान (आईआईएसईआर), पुणे और टाटा मेमोरियल अस्पताल (टीएमएच) द्वारा संयुक्त रूप से किए गए अध्ययन में पाया गया कि यह परीक्षण विशेष AT-रिच बाइंडिंग प्रोटीन(एसएटीबी) में पाए जाने वाले असामान्य असंतुलन की जांच कर सकता है, जिसका मतलब है कि किसी व्यक्ति में कोलोरेक्टल कैंसर की उपस्थिति हो सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह डुयो मार्कर टेस्ट डॉक्टरों द्वारा अन्य कैंसर के शुरुआती निदान के लिए भी किया जा सकता है जिससे इलाज की शुरुआत हो सकती है।

डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के अनुसार, कोलोरेक्टल कैंसर बढ़ने तक या अपनी एडवांस स्टेज पर पहुंचने तक अनियंत्रित रहता है। हमने पहली बार पाया कि दो प्रकारों में देखा गया कोई भी बदलाव कैंसर रोगियों में एसएटीबी 1 और एसएटीबी 2 प्रोटीन के स्तर की रिपोर्ट वास्तव में कोलोरेक्टल कैंसर की स्टेज के बारे में हमें बता सकती है। इलाज को लेकर कई चीजें साफ हो जाती हैं।

इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन हाल ही में किया गया था। इस समझौते के तहत टीएमएच से गैलेन्डे और डॉ प्राची पाटिल अगले तीन वर्षों में 600 रोगी के नमूनों का अध्ययन करेंगे। शोध मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर के निदान के लिए संभावित भविष्यवाणी तंत्र की पहचान करने, स्टेटिन की प्रतिकूल घटनाओं की गंभीरता को समझने, जीन विनियमन में एसएटीबी प्रोटीन की भूमिकाओं को समझने और कैंसर की प्रगति में उनके लिंक को समझने पर केंद्रित होगा।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago