उछल कूद

क्रिकेट: बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष बन सकते हैं राजीव शुक्ला

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानी बीसीसीआई का उपाध्यक्ष पर पिछले माह खाली हो गया था, जिसके बाद बाद अब इस पद पर नियुक्ति की जा सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता और क्रिकेट प्रशासन का लंबा अनुभव रखने वाले आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष बन सकते हैं। साल 2019 में जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे तभी शुक्ला के उपाध्यक्ष बनने की अटकलें थी, लेकिन नए संविधान के कारण उस वक्त यह संभव नहीं हो सका। अब राजीव शुक्ला को बोर्ड में उपाध्यक्ष पर पद नियुक्त किए जाने की प्रबल संभावना है।

महिम वर्मा के इस्तीफे के बाद खाली हुआ पद

साल 2020 में ही पिछले माह अप्रैल में महिम वर्मा के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई उपाध्यक्ष का पद खाली हुआ। वर्मा को पिछले साल 23 अक्टूबर को बोर्ड का उपाध्यक्ष बनाया गया था, जबकि सौरव गांगुली अध्यक्ष, जय शाह सचिव, जयेश जॉर्ज को सह सचिव और बृजेश पटेल को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का चेयरमैन चुना गया था। महिम वर्मा ने उत्तराखंड क्रिकेट संघ बतौर सचिव कार्य करने के लिए इस्तीफा दिया।

जानकारी के लिए बता दें कि बीसीसीआई के नियम के अनुसार, पद पर नियुक्त अधिकारी के इस्तीफा देने के 45 दिनों के अंदर स्पेशल जनरल मीटिंग करके नए उपाध्यक्ष की नियुक्ति करनी होती है। हालांकि, फिलहाल देश में कोरोरा वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा। पूर्व पत्रकार राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पद पर भी रह चुके हैं। वर्ष 2017 में लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के बाद उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Read More: कोरोना से निपटने के बाद कई देशों के क्रिकेट बोर्ड की मदद करेगा बीसीसीआई

राजीव शुक्ला का अनुभव आ सकता है बोर्ड के काम

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनियाभर में कई बड़ी खेल प्रतियोगिताएं रद्द हो चुकी है, या उन्हें टाला जा रहा है। वहीं, कोरोना की कारण इंडियन प्रीमियर लीग पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। आईपीएल नहीं होने से बीसीसीआई को करीब 4000 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। ऐसे में फिलहाल बोर्ड के अधिकारियों के सामने आईपीएल की नई विंडो तलाशना बड़ी चुनौती है। चूंकि, राजीव शुक्ला को प्रशासन का लंबा अनुभव है, ऐसे में उनकी मदद से बोर्ड आईपीएल को लेकर किसी नतीजे पर पहुंच सकता है। फिलहाल कोरोना महामारी के प्रकोप की वजह से आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago