हलचल

राहुल का वादा अमीरों को नहीं गरीबों को देंगे रुपए, देंगे 72 हजार रुपए सालाना, जानिए गणित

देश में लोकसभा चुनाव 2019 ज्यों—ज्यों नजदीक आ रहा है वैसे ही राजनीतिक माहौल गरमा रहा है। जहां एक—दूसरे पर आरोप—प्रत्यारोप लग रहे हैं वहीं राजनीतिक पार्टियां चुनावी वादों से मतदाताओं को अपनी ओर लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने थोड़े दिन पहले कहा था कि अगर 2019 लोकसभा चुनावों कांग्रेस केंद्र में सरकार बनाती है तो हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी यानी यूनिवर्सल बेसिक पे दी जाएगी। उसी घोषणा के अंतर्गत मिलने वाली राशि के बारे में उन्होंने कहा कि देश के 20 फीसदी गरीब परिवारों को हर वर्ष रुपए 72 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिस परिवार की प्रतिमाह आमदनी 12 हजार रुपए से कम है, उनके खाते में सालाना 72 हजार रुपए भेजा जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि पांच साल तक मोदी सरकार में गरीब दुखी रहे, अब हम उन्हें न्याय देंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि हमने मनरेगा कमिट किया था और अब आय गारंटी देकर दिखा देंगे। हम गरीबी मिटा देंगे। जिस परिवार की आय 12 हजार से कम है, उसे इस योजना का फायदा मिलेगा। धीरे-धीरे हम 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में कामयाबी हासिल करेंगे।

राहुल गांधी ने मनरेगा को यूपीए सरकार की उल्लेखनीय उपलब्धि बताते हुए कहा कि गरीबी दूर करने के लिए कांग्रेस मनरेगा लायी थी, अब हम न्यूनतम आमदनी की गारंटी देने जा रहे हैं।

यही नहीं मनरेगा के जरिए देश की 14 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। हम देश से गरीबी खत्म करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े — राहुल का वादा जीते तो हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी, जानें क्या है यूनिवर्सल बेसिक पे

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हाल में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हमारी इन सरकारों ने 20 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर अपना वादा पूरा किया।

राहुल के अनुसार हमने सारा आकलन कर लिया है। देश के पांच करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस देश में दो भारत नहीं बनने दिया जाएगा।

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ”अगर मोदी जी सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस भी सबसे गरीब लोगों को पैसा देगी।”

राहुल ने इस योजना को दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना करार देते हुए कहा कि यह गरीबी पर आखिरी हमला है। यह योजना चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएगी।

कांग्रेस ने देश भर में लोगों से राय-मशविरा कर अपना घोषणा पत्र तैयार किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम इसे अंतिम रूप देने में लगे हैं।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago