ताजा-खबरें

मोदी सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि बना मल्टीमॉडल टर्मिनल, आज होगा उद्घाटन

काशी नरेश कही जाने वाली वाराणसी नगरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आज कई परियोजनाओं की सौगात मिलने वाली है। इन सभी परियोजनाओं की लागत करीब 2413 करोड़ रुपये है, जिनमें जल मार्ग विकास परियोजना के तहत बना मल्टीमॉडल टर्मिनल भी शामिल है। वहीं खास बात यह है कि आज आज़ाद भारत ​के इतिहास में पहली बार पीएम मोदी जलमार्ग से आए दो कंटेनर कंसाइमेंट जहाज को भी रिसीव करेंगे।

container

मोदी सरकार के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है कि आजादी के बाद पहली बार किसी इनलैंड शिप पर कंटेनर आ रहे हैंं। मशहूर कम्पनी पेप्सिको गंगा नदी के रास्ते एमवी आरएन टैगोर शिप के जरिए अपने 16 कंटेनर कोलकाता से वाराणसी ला रही है। ये कंटेनर इनलैंड वाटर हाइवे-1 पर दो जहाजों के माध्यम से आ रहे हैं। बता दें कि इन्हीं जहाजों को रिसीव करने के लिए हल्दिया-वाराणसी के बीच मल्टीमॉडल टर्मिनल का निर्माण किया गया है।

multi modal terminal

खास बात यह है कि इस टर्मिनल के निर्माण के चलते 1500 से 2000 टन के बड़े जहाजों की आवाजाही भी मुमकिन हो सकेगी। इसे विश्‍व बैंक के वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग से लगभग 5369.18 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री आज यानी 12 नवंबर को वाराणसी के रिंग रोड तिराहे पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में गंगा नदी पर बने पहले मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे।

container

ये रहेगा पीएम मोदी का शेड्यूल :

अपने साढ़े तीन घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री मोदी बाबतपुर फोरलेन, रिंग रोड, दीनापुर एसटीपी और रामनगर स्थित मल्टी मॉडल टर्मिनल सहित 10 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वो सबसे पहले दोपहर ढाई बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलीकॉप्टर के ज़रिये रामनगर पहुंच कर मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। पीएम यहां आरएन टैगोर जलपोत से आए कंटेनर को रिसीव करने के साथ ही वाराणसी से हल्दिया के बीच गंगा में जल परिवहन की शुरूआत करेंगे। इसके अलावा काशी विकास से जुड़ी सात परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago