राजनीति

अटल भूजल योजना को पीएम मोदी ने किया लॉन्च, जानें क्या है योजना और किन राज्यों को होगा फायदा

25 दिसंबर, 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अटल भूजल योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के साथ ही पीएम मोदी ने अटल टनल का भी उद्घाटन किया। इस योजना के माध्यम से भूजल प्रबंधन किया जाएगा और प्रत्येक घर तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाने पर काम किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस दौरान पानी बचाने के लिए मंत्र दिए और कहा कि किसान, युवा, स्टार्टअप करने वाले पानी बचाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, देश में भूजल की समस्या से निपटने के लिए ‘अटल भूजल योजना’ की शुरुआत की गई है। केन्द्र सरकार ने इस योजना के लिए पांच साल में 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस राशि में से 3,000 करोड़ रुपए विश्व बैंक से और 3,000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी।

केंद्र सरकार ने इस योजना में भूजल दोहन के स्तर के अनुसार क्षेत्रों का चयन किया है। जिसके अंतर्गत देश के 7 राज्यों का चयन किया है। सरकार ने इन क्षेत्रों को उनकी संस्थागत तत्परता, गिरावट, स्थापित कानूनी और विनियामक साधनों, और भूजल प्रबंधन से संबंधित पहलों को लागू करने में अनुभव के कारण भी चुना है।

क्या है अटल भूजल योजना

अटल भूजल योजना का लक्ष्य देश के उन क्षेत्रों में भूजल के स्तर को ऊपर उठाने का है जिन क्षेत्रों में भूजल का स्तर काफी नीचे चला गया है। वहीं योजना का उद्देश्य भी भूजल में बढ़ोतरी करना है। साथ ही इस योजना से ज्यादा से ज्यादा फायदा किसानों को पहुंचाने उद्देश्य से भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है।

योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को कृषि कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में जल भंडारण सुनिश्चित करना चाहती है। जिससे किसानों की आय दोगुनी करने में भी मदद मिलेगी। इस योजना से सात राज्यों के 8,350 गांव लाभान्वित होंगे। भूजल के संरक्षण हेतु शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रमों को संचालित किया जायेगा।

ये 7 राज्य होंगे लाभान्वित

बता दें कि अटल भूजल योजना में शामिल होने वाले 7 राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और गुजरात हैं। इस योजना से इन राज्यों का भूजल स्तर ऊपर उठाने में काफी मदद मिलेगी। इन सात राज्यों के 78 जिलों में 8,350 ग्राम पंचायतों में भूजल की स्थिति बहुत ही चिंताजनक है।

इस योजना में आम लोगों को भी शामिल किया जाएगा। जल सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर काम किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्‍यों में स्‍थायी भूजल प्रबंधन के लिए संस्‍थागत प्रबंधनों को मजबूत बनाया जाएगा। अटल भूजल योजना के तहत साल 2024 तक हर घर में पीने का पानी पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago