हलचल

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन कोरोना जांच लैब का किया उद्घाटन

देश इन दिनों वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से एक मोर्चे पर जंग लड़ रहा है। वहीं, दूसरी ओर इस महामारी से लड़ाई को जीतने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। इसी के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 की जांच के लिए देश के तीन अलग-अलग शहरों में हाई थ्रूपुट लैब का उद्धाटन किया। ये कोरोना जांच लैब नोएडा, मुंबई और कोलकाता में ​शुरू की गई हैं। पीएम मोदी ने इन लैब्स का उद्धाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इन लैब की प्रतिदिन 10 हजार से ज्यादा सैंपल जांच की क्षमता होगी।

संक्रमण की पहचान और इलाज सही समय पर हो सकेगा

भारत में इन तीन कोरोना जांच लैब से संक्रमण की जांच क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे कोरोना संक्रमण की समय पर पहचान और इलाज संभव हो सकेगा। बता दें कि इन लैब का निर्माण भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर ने किया है। ये तीन जांच लैब आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटेरिक डिसीज कोलकाता, आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च नोएडा और आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ मुंबई में बनाई गई है।

लैब का अन्य बीमारियों की जांच में भी हो सकेगा इस्तेमाल

इन आधुनिक लैब में कोरोना संक्रमण की जांच में समय भी कम लगेगा और लैब में काम करने वाले कर्मियों को भी संक्रमण वाले पदार्थों के ज्यादा संपर्क में नहीं रहना होगा। लैब में कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों की जांच भी की जा सकेगी। कोरोना वायरस महामारी के दौर के बाद इन कोरोना जांच लैब्स को एचआईवी, क्लेमेडिया, डेंगी, साइटोमेगालोवायरस, हेपेटाइटिस बी और सी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस और नेसीरिया जैसी बीमारियों की जांच में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

भारत: 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 50 हजार नए मामले, संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार

लैब उद्धाटन के डिजिटल कार्यक्रम में ये भी रहे मौजूद

देश में तीन कोरोना जांच लैब के उद्धाटन के डिजिटल कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहे। पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, देश में ये तीन नई लैब कोरोना वायरस संक्रमण जांच की रफ्तार तेज करेंगी। इससे समय पर इलाज शुरू करने में मदद मिलेगी और इस तरह संक्रमण पर काबू किया जा सकेगा।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago