हलचल

कितना जानते हैं आप मोदी सरकार के पुराने संकट मोचक पीयूष गोयल को, जो करेंगे अंतरिम बजट पेश

2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार 9 दिन बाद देश का अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। अंतरिम बजट पेश होने से ठीक पहले सरकार को एक बड़ा झटका लगा है। सरकार के कद्दावर नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली अपनी बीमारी के इलाज के लिए इन दिनों अमेरिका में हैं, जहां ऑपरेशन के बाद उन्हें कुछ हफ्तों के आराम की सलाह दी गई है।

ऐसे में सरकार ने जेटली की गैरमौजूदगी में रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल को अस्थाई तौर पर वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे में फिलहाल यही माना जा रहा है कि पीयूष गोयल ही सरकार की तरफ से अंतरिम बजट पेश कर सकते हैं।

पीएम मोदी के करीबी और भरोसेमंद नेता माने जाते हैं गोयल

पीयूष गोयल अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत से ही पीएम मोदी के करीबी रहे हैं, वहीं पीएम मोदी ने भी हर भार उन पर भरोसा जताया है। अपने कार्यकाल में भी उनकी रिपोर्ट पीएमओ मे काफी अच्छी रही है। मोदी कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री से अपने मंत्री पद के सफर की शुरूआत करने वाले गोयल ने सरकार के विजन और सोच को कई योजनाओं और कार्यों के जरिए आगे बढ़ाया है।

मोदी कैबिनेट के पुराने संकट मोचक

ऐसा नहीं है जब किसी संकट की स्थिति में पीयूष गोयल को पहली बार कोई जिम्मेदारी दी गई है, इससे पहले भी पीयूष गोयल मोदी कैबिनेट में संकट मोचक की भूमिका निभा चुके हैं। कोयला मंत्री के पद पर रहते हुए गोयल के कामों की चौतरफा तारीफ हुई थी।

वहीं रेल हादसों की बढ़ती घटनाओं के कारण रेल मंत्री सुरेश प्रभु के इस्तीफा देने के बाद इस पद पर भी गोयल ने ही सरकार की साख को फिर संभाला था।

बीजेपी में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी भी निभाई

54 वर्षीय पीयूष गोयल निजी तौर पर पेश से एक चार्टड अकाउंटेंट रहे हैं। महाराष्ट्र से आने वाले गोयल पारिवारिक रूप से ही बीजेपी के लंबे समय से सदस्य रहे हैं। गोयल के अलावा उनके पिता वेद प्रकाश गोयल पार्टी के कोषाध्यक्ष पद पर रहे तो अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली। वहीं गोयल की मां भी तीन बार विधायक चुनी गई हैं।

गोयल को राजनीति के अलावा वित्तीय मामलों में भी तेज माना जाता है। मंत्री पद पर आने से पहले वो बीजेपी में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष की भूमिका पर भी रह चुके हैं। वहीं 2014 लोकसभा चुनाव भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के पीछे भी गोयल की ही सोशल मीडिया कैंपेनिंग का हाथ था। वर्तमान में गोयल राज्यसभा सदस्य हैं और बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago