हलचल

क्या प्रियंका गांधी का राजनीति मे उतरना “गेम चेंजर” साबित होगा?

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी कैडर प्रियंका गांधी वाड्रा की एंट्री को सक्रिय राजनीति के रूप में देखा जा रहा है। पूर्वी यूपी के महासचिव के रूप में प्रियंका गांधी की नियुक्ति को लोकसभा चुनाव से पहले एक गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है।

प्रियंका अगले महीने कार्यभार संभालेंगी। इससे पहले, वह सपा और बसपा के भाजपा में लेने के लिए एक साथ आने के बाद जमीन पर राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए दिल्ली में यूपी के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने की संभावना है।

कांग्रेस के संगठनात्मक ढांचे के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 लोकसभा क्षेत्र हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र गोरखपुर शामिल है। पूर्वी यूपी में सीटों से आधा दर्जन से अधिक केंद्रीय मंत्री चुने गए हैं।

priyanka-gandhi

राहुल गांधी और सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार के पूर्वी यूपी क्षेत्रीय इकाई का हिस्सा हैं। बुधवार की घोषणा के तुरंत बाद यूपी में पार्टी के नेताओं ने अपनी मां की जगह रायबरेली सीट के लिए प्रियंका के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना पर अटकलें लगाना शुरू कर दिया था।

इस इकाई में भी फूलपुर, पूर्व में कांग्रेस का एक मजबूत गढ़ रहा है जिसमें जवाहरलाल नेहरू और विजयलक्ष्मी पंडित निर्वाचित हुए हैं। हालांकि, कांग्रेस ने 1984 के लोकसभा चुनाव के बाद ये सीट नहीं जीती। 2018 के उपचुनाव में सपा उम्मीदवार ने बसपा के समर्थन से यह सीट जीती थी।

ऐसा पहली बर होगा जिसमें प्रियंका पार्टी में संगठनात्मक स्थिति बनाएंगी। वह पूर्व में चुनावों की दौड़ में यूपी का दौरा कर चुकी हैं लेकिन खुद को रायबरेली और अमेठी तक ही सीमित रखा है जहां स्थानीय लोग उन्हें गांधी परिवार की बेटी के रूप में पहचानते हैं। वहां के कई कांग्रेस समर्थकों द्वारा कई वर्षों से यूपी और अन्य जगहों पर प्रियंका गांधी के राजनीति में आने की मांग उठती रही है।

प्रियंका अपनी मां और भाई के निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस की स्टार प्रचारक रही हैं। वह रायबरेली और अमेठी दोनों में संगठनात्मक बैठकों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं और 2014 के लोकसभा चुनावों में और 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले इन दो जिलों में प्रचार किया था। सूत्रों के मुताबिक, 2017 के चुनावों के लिए पार्टियों के बीच सीट-बंटवारे की व्यवस्था में सपा-कांग्रेस गठबंधन बनाने में प्रियंका की महत्वपूर्ण भूमिका थी। हालांकि, गठबंधन को चुनावों में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

प्रियंका की नियुक्ति के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी ने संकेत दिया है कि वे यूपी में मजबूत प्रभाव बना सकते हैं।

कांग्रेस को लगता है कि प्रियंका उत्तर प्रदेश में उस प्रभाव को लाने में सक्षम होगी जो नेहरू-गांधी परिवार यूपी के कई हिस्सों में बनाए हुए थे। प्रियंका गांधी को आकर्षक नेता के रूप में देखा जाता है जो कि भीड़ की खींच सकती हैं और वोटर्स के साथ कनेक्ट कर पाती हैं।

priyanka-gandhi

प्रियंका के लिए यह एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण काम है। राज्य में अन्य भाजपा विरोधी ताकतों ने कांग्रेस के साथ हाथ नहीं मिलाया है और अगर प्रियंका गांधी काम कर जाती हैं तो यूपी और भारत भर में उनकी पार्टी के लिए नए अवसर खुल सकते हैं।

जैसा कि प्रियंका ने अपना कार्यभार संभाला है, उनकी सफलता या असफलता को मापने के लिए दो स्पष्ट मापदण्ड होंगे (1) क्या, और किस हद तक, वह भाजपा की उच्च जाति के वोटबैंक में सेंध लगाने में सक्षम हैं, और (2) वह सपा-बसपा गठबंधन की संभावना कैसे प्रभावित करने में सक्षम हैं।

दोनों सवालों के शुरुआती जवाब आने वाले हफ्तों में अभियान के रूप में आने भी लगेंगे। मतदाताओं की प्रतिक्रिया के साथ-साथ सपा-बसपा और भाजपा की प्रतिक्रियाओं में दिखाई देंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले साल गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव लड़ते हुए, कांग्रेस ने भाजपा के उच्च जाति के वोटों में कटौती की थी।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago