ये हुआ था

बर्थडे: स्नूकर और बिलियर्ड्स खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं पंकज आडवाणी

बिलियर्ड्स और स्नूकर विश्व चैंपियन भारतीय खिलाड़ी पंकज आडवाणी  24 जुलाई को अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1985 में महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ। पंकज का पूरा नाम पंकज अर्जन आडवाणी हैं। उन्हें ‘द प्रिंस ऑफ इंडिया, द गोल्डन बॉय और द प्रिंस ऑफ पुणे’ जैसे उपनामों से भी जाना जाता है। पिता अर्जन आडवाणी और मां काजल आडवाणी के घर पैदा हुए पंकज ने अपने जीवन के पहले 5 वर्ष कुवैत में अपने माता-पिता और बड़े भाई श्री आडवाणी के साथ में बिताए। आइए पंकज आडवाणी के जन्मदिन के पर जानते हैं उनकी शख़्सियत के बारे में…

पंकज की बेंगलुरु में हुई प्रारंभिक और कॉलेज शिक्षा

कुवैत से लौटने के बाद पंकज आडवाणी का परिवार कर्नाटक राज्य स्थित बेंगलुरु में शिफ्ट हो गया। यहीं पंकज ने फ्रैंक एंथनी पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली और श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण की। पंकज स्कूल के होनहार छात्रों में से एक थे। उन्होंने कम उम्र में स्नूकर और बिलियर्ड्स खेल में अपनी प्रतिभा का कमाल दिखाना शुरू कर दिया था। बिलियर्ड्स के प्रति पंकज बचपन में ही आकर्षित हो गए थे। दरअसल, पंकज अपने बड़े भाई श्री के साथ कर्नाटक स्टेट बिलियर्ड्स एसोसिएशन के हॉल में आया करते थे। यहीं से उनके मन में ​बिलियर्ड्स के प्रति लगाव हो गया था।

19 वर्ष की उम्र में 3 विश्व खिताब जीतकर रच दिया था इतिहास

प्र​सिद्ध अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पंकज आडवाणी के बारे में सबसे ख़ास बात यह है कि उन्होंने बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों खेलों में एकसाथ सफलता प्राप्त की। पंकज मात्र 17 वर्ष की आयु में स्नूकर के राष्ट्रीय चैंपियन बन गए थे। इसके बाद पंकज ने इंटरनेशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा का लौहा मनवा दिया। पंकज ने 18 साल की उम्र में वर्ष 2003 में अपना पहला विश्व खिताब जीता था। वहां से उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरूआत हो गई थी।

पंकज ने मात्र 19 वर्ष की आयु में तीन विश्व खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था। वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंकों तथा समय दोनों के आधार पर जीत हासिल की है और विश्व खिताब जीते हैं। इसके बाद पंकज आडवाणी भारत में बिलियर्डस के अति श्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आए। आज पंकज बिलियर्डस और स्नूकर में जाना-माना भारतीय चेहरा है।

अब तक ऐसा रहा है वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियन का कॅरियर

आई.बी.एस.एफ. और विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप दोनों जीतने वाले पंकज आडवाणी दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वर्ष 2006 में पंकज ने दोहा में और वर्ष 2010 में ग्वांगझू में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वर्ष 2009 में पंकज ने नौ बार के विश्व चैंपियन मार्क रसेल को हराकर विश्व पेशेवर बिलियर्ड्स चैंपियनशिप की प्रतियोगिता अपने नाम की थी। पिछले साल पंकज ने आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के लंबे और छोटे दोनों प्रारूपों के ख़िताब को रिकॉर्ड चौथी बार अपने नाम किया। पंकज का यह 21वां विश्व खिताब था।

पंकज आडवाणी इन बड़े पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

सीनियर बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने अपने खेलों के दम पर दुनिया में बड़ा नाम कमाया है। पंकज के अतुलनीय प्रदर्शन के लिए उन्हें भारत सरकार के सर्वोच्च सम्मानों में से एक ‘पद्म भूषण (वर्ष 2018), पद्म श्री (वर्ष 2009), राजीव गांधी खेल रत्न (वर्ष 2006) और अर्जुन पुरस्कार (वर्ष 2004)’ से सम्मानित किया जा चुका है। आज पंकज आडवाणी को बिलियर्ड्स और स्‍नूकर के सर्वकालीन सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ि‍यों में शुमार किया जाता है।

जब खराब व्यवहार की वजह से बिना खिलाए टीम से बाहर कर दिए गए थे सौरव गांगुली

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago