हलचल

भारत: अब लोग सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर से करा सकेंगे कोरोना टीका की बुकिंग

देश में कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण अभी करोड़ों लोगों का टीकाकरण नहीं हो सका है। साथ ही कई लोगों को कोविन एप के जरिए स्लॉट बुक कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इसी बीच अब एक अच्छी खबर आई है। दरअसल, जो लोग कोविन एप चलाना नहीं जानते हैं उनके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिस पर देश में लोग कहीं भी टीकाकरण के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब लोग 1075 नंबर कॉल करके टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगे। जो लोग इंटरनेट उपयोग नहीं करते हैं इससे उन्हें काफी सहायता मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि ग्रामीण भारत के लोगों की शिकायत थी कि उन्हें एप के कारण खासी परेशानी हो रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीका बुकिंग के लिए सामान्य सेवा केंद्र काम करेंगे

कोरोना टीका के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने के बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण प्रौद्योगिकी के प्रमुख आरएस शर्मा ने बताया कि कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रणाली समावेशी है, हमने 1075 कॉल सेंटर खोले हैं जहां कोई भी कॉल करके टीकाकरण के लिए आवेदन कर सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करने के लिए हमारे साथ भागीदारी करने वाले सभी सामान्य सेवा केंद्र काम करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि तथ्य यह है कि 45 से अधिक आयु वर्ग की आधी से अधिक आबादी केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा रही है और टीकाकरण करवा रही है, यह प्रणाली की समावेशिता का पर्याप्त प्रमाण है। समस्या 18-45 आयु वर्ग में हो रही है, क्योंकि कोरोना टीके की आपूर्ति कम है। यह अस्थायी समस्या है। कोविन एप के बारे में शर्मा ने कहा कि व्यवस्था पारदर्शी है। चाहे वीवीआईपी हो या सामान्य नागरिक, हर कोई टीकाकरण के लिए रिक्तियों के एक ही डेटा को देख रहा है। यह लोगों को विश्वास दिलाता है कि सिस्टम किसी को कोई प्राथमिकता नहीं दे रहा है।

संक्रमण हिस्ट्री के बारे में कोई जानकारी एकत्र नहीं करता कोविन

इससे पहले कोविन प्लेटफॉर्म को लेकर उठे विवाद के बीच सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मामले पर सफाई दी थी। केंद्रीय मंत्रालय ने कहा कि कोविन एप को देश में टीकाकरण के प्रबंधन के लिए एक मंच के रूप में बनाया गया है। यह किसी भी व्यक्ति के संक्रमण इतिहास के बारे में कोई जानकारी एकत्र नहीं करता है। कोविन एप सिर्फ दो शॉट्स के बीच अंतराल से संबंधित रिकॉर्ड की जानकारी एकत्र करता है। जैसा कि इसे लेकर हमलोग समय-समय पर सूचित भी करते रहते हैं। सोशल मीडिया पर एप के बारे में चल रही कई तरह की रिपोर्ट महज अफवाह है।

स्वास्थ्य कर्मियों के पीएम बीमा योजना दावे 48 घंटे में निपटाने होंगे, त्वरित मंजूरी का सिस्टम शुरू

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago