कारोबार

डॉलर नहीं, इस देश की करेंसी है दुनिया की सबसे ताकतवर

अक्सर हमने रुपए को डॉलर के मुकाबले तुलना करते देखा है और शायद दुनिया की प्रचलित करेंसी में सबसे प्रमुख है। परंतु अमेरिकी डॉलर दुनिया की सबसे ताकतवर करेंसी नहीं है। डॉलर दुनिया की दस सबसे ताकतवर करेंसियों में 10वें स्थान पर आती है। यदि भारतीय रुपए से दुनिया की इन दस सबसे ताकतवर मुद्राओं से तुलना करें तो इसकी जो तस्वीर हमारे सामने आएगी वह काफी दिलचस्प होगी।

तो आइए जानते हैं दुनिया की कौन—कौन सी मुद्राएं हैं सबसे ताकतवर –

कुवैत दीनार

दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा कुवैत की मुद्रा दीनार है। इस मुद्रा को प्रदर्शित करने के लिए KWD संकेत का उपयोग किया जाता है। एक KWD 3.29 यूएस डॉलर के बराबर है। यदि कुवैत दीनार की तुलना भारतीय रुपए से करें तो एक कुवैती दीनार की कीमत 232.827 रुपए है। कुवैत दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश है।

बहरीन दीनार

दुनिया की सबसे ताकतवर सूची में कुवैती दीनार के बाद बहरीन का दीनार आता है। जिसकी आज के समय में कीमत एक बहरीन दीनार 187.931 भारतीय रुपए के बराबर है। इस मुद्रा का कोड BHD है।

ओमान रियाल

ओमान की मुद्रा रियाल दुनिया की तीसरी सबसे ताकतवर मुद्रा है। इस मुद्रा का भारतीय रुपए में मूल्य एक रियाल करीब 183.778 रुपए के बराबर है। इस मुद्रा का कोड OMR है।

लात्विया लात

दुनिया की ताकतवर मुद्रा की लिस्ट में चौथे स्थान पर लात्विया की मुद्रा लात है। एक लात करीब 111.978 भारतीय रुपए के बराबर है।

जॉर्डन दीनार

दुनिया की पांचवी सबसे ताकतवर मुद्रा जॉर्डन की दीनार हैं, जिसे JOD संकेत के रूप में दर्शाया जाता है। इस मुद्रा का मूल्य 99.6676 भारतीय रुपए के बराबर है।

जिब्राल्टर पाउंड

दुनिया की छठी सबसे ताकतवर मुद्रा जिब्राल्‍टर का पाउंड है। इसका संकेत GIP है। एक जिब्राल्‍टर पाउंड का मूल्य 91.1290 भारतीय रुपए के समान है।

ब्रिटिश पाउंड

यूरोपीय देश ब्रिटेन की करेंसी पाउंड है, जो दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्राओं में सातवें नंबर पर आती है। इस मुद्रा का कोड GBP है। इसका अंतर्राष्ट्रीय मूल्य भारतीय मुद्रा में 91.12 रुपए है।

यूरोपीय संघ यूरो

यूरोप के 28 देशों का समूह यूरोपीय संघ है। इन देशों ने अपनी मुद्रा के अलावा भी यूरो यहां की एक साझा मुद्रा है, जिसका उपयोग सभी सदस्‍य देशों के नागरिकों द्वारा किया जाता है। यूरो दुनिया की 8वें नंबर की सबसे ताकतवर करेंसी है। इसकी कीमत 78.6912 रुपए के बराबर है। इस मुद्रा का कोड EUR है।

स्विस फ्रैंक

दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्राओं में 9वें नंबर पर स्विट्जरलैंड की करेंसी फ्रैंक है। इस करेंसी का कोड CHF है। एक फ्रैंक का मूल्य 71.4201 भारतीय रुपए है। स्विट्जरलैंड दुनिया के अमीर देशों की सूची में सातवें स्थान पर है।

अमेरिकी डॉलर

दुनिया की सबसे चर्चित मुद्राओं में से एक है अमेरिकी डॉलर। यह दुनिया की दसवीं सबसे ताकतवर मुद्रा है। इसे USD के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। एक डॉलर की कीमत वर्तमान में 70.6611 भारतीय रुपए है। वहीं अमेरिका दुनिया के सबसे अमीर देशों की तालिका में 11वें स्थान पर है।

 

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago