रिश्ते

अगर आप किसी के प्यार में हैं तो जल्द हो सकते हैं मोटे, जानिए क्यों

प्यार का रिश्ता कितना खास होता है, ये तो हर प्यार करने वाला बाखूबी जानता है। ये एहसास कभी आपको रूला देता है, तो कभी बहुत सारी खुशियां भी दे देता है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि ये ही प्यार का रिश्ता आपकी सेहत से भी जुड़ा हुआ है तो क्या आप यकीन करेंगें? जी हां, अगर आप प्यार में है तो हो सकता है कि आप जल्द ही मोटे भी होने लगें।

यह हम नहीं कह रहे, बल्कि एक स्टडी में ये बात सामने आई है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया की ‘सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी के मुताबिक, जब लोग किसी के साथ प्यार के रिश्ते में बंधे होते हैं या उनको किसी से प्यार होता है तो उनका वजन बढ़ने की संभवना सामान्य से ज्यादा होती है। बता दें कि शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया है।

इस स्टडी में अलग-अलग जीवनशैली के सिंगल्स और कपल दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने स्टडी में शामिल पुरुष और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की तुलना करने के बाद ये नतीजे घोषित किए हैं। इस दौरान उन्होंने पाया कि प्यार और वजन बढ़ने का एक दूसरे से गहरा संबंध है। आइए जानते हैं कि इसके पीछे आखिर क्या मुख्य कारण हो सकते हैं :

— दरअसल, जब लोग किसी के साथ रिश्ते में होते हैं तो शुरूआत में तो सब सही रहता है, लेकिन कुछ समय के बाद उनमें अपने पार्टनर को इंप्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है। जिससे वो खुद पर ध्यान देना भी कम कर देते हैं। इस कारण अनजाने में ही लोगों का वजन बढ़ने लगता है।

– इसका एक अन्य मुख्य कारण बदली हुई जीवनशैली भी हो सकती है। जो लोग प्यार में होते हैं वो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करने के बजाए अपना ज्यादातर समय पार्टनर के साथ घर में रहकर ही गुजारना पसंद करते हैं, जिससे वजन बढ़ने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

– इसका तीसरा कारण खुशियां भी हैं। अक्सर जब लोग प्यार में होते हैं तो वो बेहद खुश रहते हैं और जब हम खुश होते हैं तो हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं। इन हैप्पी हार्मोन से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago