अन्य खेल

इन खिलाड़ियों के लिए SAI ने CBSE से की परीक्षा आगे बढ़ाने की अपील, ये खिलाड़ी भी नहीं दे पाया परीक्षा

कितने मौके आते है जब एक खिलाड़ी अपने खेल के प्रति समर्पण के कारण अपनी साल भर की गई तैयारी की परीक्षा नियत तिथि पर नहीं दे पाते हैं। ऐसा कई खिलाड़ियों के साथ हुआ है और अब ऐसा ही हुआ है मनु भाकर और विजयवीर सिद्धू के साथ। उनकी 12वीं बोर्ड की परीक्षा में दो विषय के लिए नई तारीखें देने को लेकर साइ ने सीबीएसई को पत्र लिखा है। इन दोनों के बोर्ड परीक्षा की तारीखों में बदलाव के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने सीबीएसई (CBSE) को पत्र लिखा है।

मनु भाकर और विजयवीर से तो परिचित होंगे। दोनों निशानेबाज 25 मार्च से दो अप्रैल तक चीनी ताइपै में एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस दौरान 12वीं की परीक्षा भी होनी है। मनु भाकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 (Commonwealth Games 2018) भारत को 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाया था।

16 वर्षीय भाकर एयर पिस्टल निशानेबाज है और टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना का हिस्सा है। उसका इतिहास का पेपर 25 मार्च को और शारीरिक शिक्षा का 30 मार्च को होगा, जो चैम्पियनशिप के बीच में पड़ेगा।

वहीं, टॉप्स में जगह बनाने की दहलीज पर खड़े सिद्धू ने खेलो इंडिया युवा खेलों में अंडर 21 वर्ग में रजत पदक जीता था। उसका मनोविज्ञान का पर्चा 29 मार्च को और शारीरिक शिक्षा का 30 मार्च को है।

साइ की विज्ञप्ति के अनुसार दोनों निशानेबाजों के परिवारों ने उनसे इस मामले में दखल देने और सीबीएसई अधिकारियों से इन दोनों विषयों के लिए परीक्षा की नई तारीखें देने का अनुरोध करने का आग्रह किया था। इसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण ने सीबीएसई की अध्यक्ष अनिता करवाल को पत्र लिखा।

पिछले साल भी साइ ने निशानेबाज अनीश भानवाल के लिए ऐसा ही अनुरोध किया था, जो उस समय 10वीं की परीक्षा देने वाले थे। साइ को उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड दोनों निशानेबाजों को परीक्षा की नई तारीखें देगी, क्योंकि खेल करियर और शिक्षा में संतुलन बनाना जरूरी है।

क्रिकेट में भी कई खिलाड़ी नहीं दे पाए परीक्षा

महेंद्र सिंह धोनी ने रांची के गोस्सनर कॉलेज से कॉमर्स में इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की थी, लेकिन क्रिकेट में करियर बनाने के चलते वह आगे की पढाई नहीं कर पाए। उन्होंने वर्ष 2008 में रांची स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज में वोकेशनल स्टडीज़ के तहत ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस कोर्स में बैचलर की डिग्री पाने के लिए (पाठ्यक्रम 2008-2011) दाखिला लिया था, लेकिन क्रिकेट में अधिक व्यस्तता की वजह से वह छह में से एक भी सीमेस्टर पास नहीं कर पाए।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago