फैशन

29 साल पुरानी मनीष मल्होत्रा की फोटो वायरल, 500 रुपए से शुरू किया था कॅरियर

इंटरनेट पर कब कौनसी फोटो वायरल हो जाए कह नहीं सकते। इन दिनों फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की एक 29 साल पुरानी फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है। यह फोटो तब शेयर हुई है जब इन दिनों दस साल पुरानी फोटो वाला चैलेंज चल रहा है लेकिन मनीष की यह फोटो कुछ जुदा है क्योंकि इसमें वे एक मॉडल के तौर पर नजर आ रहे हैं। दरअसल डिजाइनिंग के साथ मनीष ने मॉडलिंग की दुनिया में भी हाथ आजमाया था। इंटरनेट पर जो फोटो वायरल हो रही है उसमें वे पूजा बेदी के साथ नजर आ रहे हैं, यह फोटोशूट उन्होंने एक मैगजीन के लिए करवाया था।

जब यह फोटोशूट हुआ था तब वे केवल 19 साल के थे। यह फोटो हाल ही मनीष को खुद पूजा ने भेजी थी, जिसे मनीष ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया। मनीष ने फोटो के साथ कैप्शन दिया, ”मैं तब 19 साल का था। यह शूट पूजा बेदी के साथ एक मैगजीन के लिए था। पूजा बेदी ने मुझे आज यह तस्वीर भेजी और हम हंसने लगे। मैं इसे आप सभी के साथ शेयर कर रहा हूं। 1990 में यह तब की फोटो है जब मैंने अपना कॅरियर कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर शुरू किया था। समय कितनी जल्दी बीत जाता है।’

अपनी मम्मी को बताते थे लि​पस्टिक का शेड

अपने फोटो कैप्शन में मनीष ने एक बात लिखी है कि समय कितनी जल्दी बीत जाता है। यह सही है कि समय काफी जल्दी बीता और आज मनीष कई युवा डिजाइनर्स के लिए इंस्पिरेशन हैं। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने की उनकी कहानी काफी अलग है। मनीष ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। जब वे छोटे थे तो अपनी मम्मी को साड़ी के अनुसार लि​पस्टिक का शेड बताते थे। पढ़ाई की तरफ उनका ज्यादा रुझान नहीं था और वे एक औसत स्टूडेंट थे। उन्हें स्कैचिंग और कलर्स से प्यार था और उन्हें युवावस्था में समझ आ गया था कि उनका रुझान किस ओर है।

500 रुपए में किया बुटीक में काम

आज मनीष के बड़े बड़े शो रूम्स हैं और उनके यहां कई कर्मचारी काम करते हैं लेकिन शुरुआती दिनों में उन्होंने खुद कर्मचारी के तौर पर काम किया। मनीष ने अपने कॅरियर की शुरुआत एक बुटीक से की जहां उन्हें 500 रुपए मिला करते थे। डिजाइनिंग की कोई डिग्री ना होने के बावजूद अपने काम को लेकर मनीष काफी फोकस थे और बुटीक में काम करने के दौरान उन्होंने काफी कुछ सीखा। यहीं से उनके कॅरियर की असली शुरुआत हुई थी।

सबसे पहले जूही के लिए किया था डिजाइन

मनीष ने बॉलीवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत फिल्म ‘स्वर्ग’ से की थी। 1990 में आई इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस जूही चावला के लिए उन्होंने सबसे पहले ड्रेस डिजाइन की थी। इसके बाद 1993 में उन्होंने फिल्म ‘गुमराह’ में श्रीदेवी के लिए ड्रेसेज डिजाइन की थी। यहीं से श्री के साथ उनकी दोस्ती की शुरुआत हुई थी। श्री पर्सनली भी मनीष के डिजाइंस पहनना पसंद करती थीं। इसके बाद उन्होंने कई नामी एक्ट्रेसेस के लिए ड्रेसेज डिजाइन कीं। फिल्म ‘रंगीला’ के लिए जब उन्होंने उर्मिला मातोंडकर के लिए ड्रेस डिजाइन किए तो उन्हें काफी तारीफ मिली और इसके लिए उन्हें बेस्ट डिजाइनर का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला।

इंटरनेशनल सेलेब्स के लिए भी किया डिजाइन

अपने काम के कारण मनीष धीरे—धीरे बॉलीवुड के फेवरिट डिजाइनर्स में शुमार हो गए। उनकी प्रसिद्धि काफी बढ़ गई थी। 39 साल की उम्र में उन्होंने ‘मनीष मल्होत्रा’ के नाम से अपना लेबल शुरू कर दिया था। कुछ ही समय में उनके इस लेबल को काफी फेम मिल गई थी। मनीष ना सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी काफी नाम ​कमाया। उन्होंने कैट मोस, नाओमी कैम्पबेल, काइली मिनॉग जैसी इंटरनेशनल सेलेब्स के लिए भी ड्रेसेज डिजाइन की हैं। यहां तक की वे माइकल जैक्सन के लिए ड्रेस तैयार कर चुके हैं। उनके डिजाइंस लंदन, न्यूयॉर्क, कैनेडा, दुबई में ट्रेंड करते हैं।

लाइफ को चैलेंज मानने वाले मनीष का मानना है कि यदि जिंदगी में चुनौतियां ना हों तो मजा नहीं आता। चुनौतियां बहुत कुछ सीखाती हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago