उछल कूद

चैम्पियंस लीग में 34 टीमों के ख़िलाफ़ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने लियोनल मेसी

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए बतौर स्ट्राइकर खेलने वाले मेसी चैम्पियंस लीग में 34 अलग-अलग टीमों के ख़िलाफ़ गोल करने वाले दुनिया के पहले फुटबॉलर बन गए हैं। उन्होंने बुधवार को खेले गए एक मुकाबले में डोर्टमंड के विरूद्ध गोल ठोक कर यह ख़ास उपलब्धि हासिल की। इस गोल के साथ ही मेसी ने पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और स्पेन के राउल गोंजालेज का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनसे पहले चैम्पियंस लीग में रोनाल्डो और गोंजालेज ने 33 टीमों के विरूद्ध गोल दागे थे। फुटबॉल की इस प्रतिष्ठित लीग में अब सबसे ज्यादा टीमों के ख़िलाफ़ गोल करने का रिकॉर्ड बार्सिलोना के लियोनल मेसी के नाम हो गया है।

11 पॉइंट के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर बार्सिलोना

फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने चैम्पियंस लीग के एक मुकाबले में बोरुसिया डोर्टमंड टीम पर 3-1 से जोरदार जीत दर्ज की। इस मैच में पहला गोल बार्सिलोना के लुइस सुआरेज ने 29वें मिनट में किया। इसके बाद लियोनल मेसी ने 33वें मिनट में शानदार गोल दागा। बार्सिलोना के एंटिनो ग्रिजमन ने 67वें मिनट में गोल करते हुए टीम का स्कोर प्लस तीन कर दिया। बोरुसिया डोर्टमंड की ओर से एकमात्र गोल 77वें मिनट में किया गया। उसके लिए जादोन सांचो ने एक गोल किया।

जानकारी के लिए बता दें, फुटबॉल के विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी लियोनल मेसी का यह बार्सिलोना के लिए 700वां मैच था। उन्होंने इस स्पेनिश क्लब के लिए अब तक 613 गोल किए हैं। फिलहाल, चैम्पियंस लीग में बार्सिलोना क्लब अपने ग्रुप एफ में 11 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

Read More: शिखर धवन चोट के कारण टी-20 सीरीज से बाहर, इस खिलाड़ी को मिला मौका

बैलन डि ओर पुरस्कार विजेता बनेंगे मेसी?

बता दें कि फ्रांस की एक फुटबॉल मैग्जीन द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित बैलन डि ओर पुरस्कार जीतने की दौड़ में बार्सिलोना के दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी सबसे आगे हैं। स्पेनिश मीडिया के मुताबिक़, मेसी का यह पुरस्कार जीतना तय हो गया है और उन्हें इसके बारे में बता भी दिया गया है। इससे पहले वे पांच बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीत चुके हैं। गौरतलब है कि मेसी ने पिछले सत्र में बार्सिलोना को ‘ला लीगा चैम्पियन’ बनाने में अहम रोल प्ले किया था। उन्होंने लीग में 36 गोल दागे थे।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago