हॉलीवुड

सबसे कम उम्र की अरबपति है काइली जेनर, लोगों ने कहा नहीं हो “सेल्फ मेड स्टार”

इंस्टाग्राम स्टार कायली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति बन गई हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने मंगलवार को प्रकाशित अपनी वार्षिक अरबपतियों की लिस्ट में इसकी घोषणा की है।

21 वर्ष की उम्र में ही लगभग 1 बिलियन डॉलर की आज वो मालकिन हैं। सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाली ये पहली शख्सियत बन चुकी हैं। मार्क जकरबर्ग भी इस लिस्ट में जब आए तो 23 साल के थे। ऐसे में उन्होंने मार्क जकरबर्ग को भी पीछे छोड़ दिया है। वे अपने नाम से मेक अप की पूरी रेंज चलाती हैं।

फोर्ब्स ने जेनर को देश की सबसे अमीर “सेल्फ मेड” महिलाओं की 2018 की लिस्ट के लिए कवर स्टार के रूप में चुना। जनता ने इस पर सवाल उठाए कि जेनर एक अमीर परिवार में पैदा हुई थी और आधी पब्लिसिटी उन्हें उनकी बहन किम कार्डिशां से मिली।

फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक जेनर की कंपनी की कीमत कम से कम $ 900 मिलियन है और वह इसकी 100% मालिक हैं। वे 100 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ बिलियन मार्क तक पहुंच गई हैं।

काइली जेनर की दुनिया में सेल्फ मेड होने का क्या मतलब है?

अमेरिका की मजबूत परंपरा रही है कि लोगों के अंदर उनके लिए बहुत ज्यादा सम्मान होता है जो खुद के दम पर स्टार बनते है और जिन्हें विरासत मिलती है उन्हें अलग नजर से देखा जाता है। एंड्रयू कार्नेगी ने अपना सब कुछ लोगों को दे दिया था इस डर से कि बड़ी विरासत से उनके उत्तराधिकारियों को सिर्फ वही सुनना पड़ेगा या वे मेहनत नहीं करेंगे।

जॉन डी। रॉकफेलर और कॉर्नेलियस वेंडरबिल्ट जैसे एम्पायर बिल्डरों को मॉडर्न शुरुआत से अपने तरीके से आगे बढ़ने के कारण महान माना जाता है।

जेनर इंडस्ट्री की टाइटन नहीं है। फोर्ब्स की रिपोर्ट है कि उसके पास 15 से कम कर्मचारी हैं और उसके निर्माण, पैकेजिंग, बिक्री और पूर्ति को आउटसोर्स करता है।
लेकिन सोशल मीडिया की एक टाइटन जरूर हैं? इंस्टाग्राम पर उसे 128 मिलियन लोग फोलो करते हैं।

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल नॉर्टन ने कहा है कि यह निर्धारित करना कि किसी व्यक्ति के धन का कितना हिस्सा उसने मेहनत से प्राप्त किया है, सोशल मीडिया और मीडिया एक्सपोजर की शक्ति और प्रभाव के अंदर यह बताना काफी कठिन होता है।

खैर ये सभी बातें अलग हैं और अमेरिका में इसको लेकर काफी बहस होती रहती हैं। काइली ने “ई” नाम के टेलिविजन सीरीयल में काम किया है। इसके अलावा वो भी वो कई शो कर चुकी हैं।

2012 में 14 साल की उम्र में उन्होंने अपनी बहन केंडल के साथ क्लोथिंग ब्रांड पैकसून के साथ मिलकर “केंडल एंड काइली” नाम का खुद का ब्रांड शुरू किया। 2015 में, जेनर ने काइली लिप किट्स नाम से अपनी खुद की कॉस्मेटिक्स लाइन लॉन्च की जिसे अगले साल काइली नाम दिया गया। काइली खुद की एक मोबाइल ऐप भी चलाती हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago