हलचल

क्यों अलवर गैंगरेप घटना राजस्थान पुलिस और गहलोत सरकार के निकम्मेपन का सबूत है ?

11 दिसम्बर 2018 को राजस्थान की आवाम ने वसुंधरा सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए राजस्थान की कमान एक बार फिर अशोक गहलोत को देने का फैसला किया। चुनाव हमेशा मुद्दों (कथित तौर पर) पर लड़े जाते हैं, राजस्थान कांग्रेस ने राज्य की कानून व्यवस्था को मुद्दा बनाकर जनता से वोट मांगे।

सूबे की कानून व्यवस्था को लचर करार देते हुए हर रैली-सभाओं में बड़ी-बड़ी डींगें हांकी गई, ना जाने कितने ही वादे किए गए। लेकिन सरकार बनने के करीब 5 महीने बाद ही वादों का खोखलापन गूंजने लगा। जी हां, कानून व्यवस्था कायम रखने वाली राजस्थान पुलिस और न्याय की पैरोकार कांग्रेस सरकार आज सवालों के घेरे में है।

मामला अलवर के थानागजी इलाके के लालवाड़ी का है। बाजार जाते एक दलित दंपती को गांव के कुछ दबंगों ने रास्ते में रोका फिर सुनसान जगह पर ले जाकर पति के सामने कथित तौर पर पत्नी के साथ 3 घंटे सामूहिक बलात्कार किया।

मामले का घिनौनापन देखिए पांचों अपराधियों ने सबकुछ मोबाइल में रिकॉर्ड किया और ब्लैकमेल करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। वहीं कानून की रक्षा करने की कसम खाने वाली राजस्थान पुलिस का लचर रवैया इस हद तक देखा गया कि 26 अप्रैल की घटना की 5 दिन तक शिकायत नहीं लिखी गई, चुनाव तक मुंह बंद रखने की दलीलें दी गई। जब मामले ने मीडिया में तूल पकड़ा तो अब जाकर 12 दिन बाद 4 आरोपियों को धरा गया है।

क्या राजस्थान सरकार के लिए महिला सुरक्षा से ज्यादा जरूरी चुनाव है, क्या राजस्थान पुलिस का ये ढुलमुल रवैया इंसाफ का पक्षधर है ? दलितों के ख़िलाफ़ अत्याचार और महिलाओं के साथ गैंगरेप जैसे मामलों में राजस्थान दूसरे और तीसरे नंबर पर आने की रेस में काफी समय से है। सरकारें बदलती गई लेकिन कानून व्यवस्था के नाम पर सिर्फ झूठे वादे परोसे गए।

भरतपुर : मजदूर की नाबालिग बेटी के साथ सामूहिक बलात्कार – 25 जनवरी 2019

प्रदेश के भरतपुर जिले के पहाड़ी थाना क्षेत्र में साल की शुरूआत में एक मजदूर की नाबालिग बेटी के साथ सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आय़ा। सावलेर गांव की रहने वाली इस नाबालिग के साथ बलात्कार कर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया।

अलवर : 15 साल की बालिका के साथ स्कूल जाते समय बलात्कार

अलवर के ही बड़ौदामेव थाना क्षेत्र के एक गांव में 15 साल की बालिका के साथ स्कूल जाते समय सामूहिक बलात्कार की घटना सामने आई। आरोपी लड़की को बेहोशी की हालत में एक खेत में फेंक गए।

चुरू : 8वीं में पढ़ने वाली स्कूली छात्रा का सामूहिक बलात्कार – 24 फरवरी 2019

चूरू के सादुलपुर इलाके में 8वीं में पढ़ने वाली 14 साल की छात्रा का 15 फरवरी को स्कूल घर लौटते समय 5 युवकों ने अपहरण किया और सामूहिक बलात्कार की घटना को अंजाम दिया। घटना का अश्लील वीडियो भी वायरल किया गया।

भरतपुर : 3 साल की मासूम को अगवा कर बलात्कार – 5 अप्रेल 2019

भरतपुर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता के साथ सो रही 3 साल की मासूम को अगवा कर बंद फैक्ट्री में उसके साथ रेप किया गया। सुबह जब पुलिस को लहूलुहान हालात में बच्ची मिली तब मामला सामने आया। मासूम का परिवार मथुरा से जयपुर किसी काम से आया हुआ था। हालांकि मामले में आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है।

एक आंकड़ें के मुताबिक राजस्थान में महिलाओं और नाबालिगों पर अत्याचार और बलात्कार की बात करें तो बीते 3 साल में 3897 नाबालिग बच्चियों के साथ इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं इस हिसाब से हर रोज 3 नाबालिग गैंगरेप का शिकार होती है।

अब गहलोत सरकार को यह तय करना है कि जिस वादे पर उन्होंने जनता से वोट बटोरे हैं क्या उसे पूरा कर पाने में वो कामयाब हो पाते हैं या नहीं ?

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago