हलचल

इजरायल के रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा

भारत के मित्र राष्ट्र इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का बड़ा दावा किया है। उन्होंने सोमवार को दावा किया कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट यानी डीबीआई ने कोरोना वायरस का टीका ईजाद कर लिया है। बेन्‍नेट ने कहा कि डीबीआई ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और रिसर्चर अब इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं।

टीके को पेटेंट कराने की तैयारी में इंस्‍टीट्यूट

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत काम करने वाले बेहद गोपनीय इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च का हाल में दौरे करने के बाद रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने यह ऐलान किया। बेन्‍नेट के मुताबिक यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और संक्रमित मरीज के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का खात्‍मा कर देती है। बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस के वैक्‍सीन के विकास का चरण अब पूरा हो गया है।

डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट अब इस कोरोना वैक्सीन को पेटेंट कराने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। इसके अगले चरण में रिसर्चर अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों से व्‍यवसायिक स्‍तर पर उत्‍पादन के लिए संपर्क करेंगे। रक्षा नफताली बेन्‍नेट ने कहा, ‘इस शानदार सफलता पर मुझे इंस्‍टीट्यूट के स्‍टाफ पर गर्व है।’ हालांकि, उन्होंने अपने बयान में यह नहीं बताया कि क्‍या इस कोरोना वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल किया गया है या नहीं।

Read More: इंस्टाग्राम ग्रुप बॉयज लॉकर रूम की चैट वायरल होने के बाद दर्ज हुआ केस

दुनियाभर में कोरोना के 36 लाख से ज्यादा संक्रमित

इजरायली रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने अपने बयान में कहा कि इजरायल अब अपने नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य और अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से खोलने की प्रक्रिया में संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है। अगर इजरायल के रक्षा मंत्री का यह दावा सही साबित होता है तो कोरोना से कहर के बीच दुनिया के लिए उम्‍मीद की नई किरण खुल जाएगी। दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 2,52,407 लोगों की मौत हो चुकी है और 36 लाख से ज्‍यादा संक्रमित हैं। भारत समेत दुनिया के कई देशों की लैब कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago