कारोबार

भारत का सबसे अमीर व्यक्ति दुनिया के टॉप 10 अमीरों में हुआ शामिल

द हुरुन ग्लोबल द्वारा जारी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट 2019 में जहां 54 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी 10वें नंबर पर हैं, वहीं इस लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीरों में लगातार दूसरे वर्ष जेफ बेजॉस सर्वोच्च स्थान पर बरकरार है।

इस रिपोर्ट के अनुसार 2019 के संस्करण में जारी लिस्ट में वर्ष 2018 के मुकाबले 224 लोग घट गए हैं यानि पिछले संस्करण में जहां 2694 लोग थे, अब 2470 ही रह गये।

भारत के सबसे अमीर व्यावसायी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में शामिल है। जहां मुकेश अंबानी की सम्पत्ति 54 अरब डॉलर नेटवर्थ हैं तो दूसरी तरफ उनके छोटे भाई अनिल 65 फीसदी नेटवर्थ खो चुके हैं।

इसका कारण है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी ने मुकेश अंबानी को 3.83 लाख करोड़ रुपये नेटवर्थ के साथ 10वें स्थान पर पहुंचा दिया है। रिलायंस में मुकेश की करीब 52 फीसदी हिस्सेदारी है।

हुरुन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘परिवार की संपत्ति में बंटवारे के बाद दोनों ने बराबरी पर शुरुआत की थी। पिछले 7 साल में मुकेश अंबानी अपनी संपत्ति में 30 अरब डॉलर का इजाफा कर चुके हैं, जबकि अनिल 5 अरब डॉलर गंवा चुके हैं।’

भारतीय अमीरों की सूची में टॉप—10 में शामिल हैं ये

हुरुन रिपोर्ट के अनुसार, भारत के अन्य अमीरों की लिस्ट में दूसरे सबसे अमीर हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन एसपी हिंदुजा (21 अरब डॉलर) हैं, वहीं तीसरे नंबर पर विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी (17 अरब डॉलर) हैं।

पूनावाला समूह के चेयरमैन साइरस एस पूनावाला 13 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीयों में चौथे स्थान पर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में 100 में जगह बना ली है।

आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल सबसे अमीर भारतीयों की सूची में पांचवें पायदान पर हैं। इसके बाद कोटक महिंद्रा के उदय कोटक (11 अरब डॉलर), गौतम अडाणी (9.9 अरब डॉलर) और सन फार्मा के दिलीप सांघवी (9.5 अरब डॉलर) का स्थान आता है।

साइरस पलोनजी मिस्त्री और शापूरजी पलोनजी मिस्त्री इस सूची में क्रमशः नौवें और दसवें स्थान पर हैं। देश के सबसे बड़े टाटा समूह में 18.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी के दम पर वे इस सूची में जगह बना पाए हैं।

हुरुन रिच लिस्ट के मुताबिक गोदरेज परिवार की तीसरी पीढ़ी की उत्तराधिकारी स्मिता कृष्णा महिला अरबपतियों की सूची में पहले स्थान पर हैं। वहीं बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ साढ़े तीन अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अपने दम पर मुकाम हासिल करने वाली सबसे अमीर महिला उद्यमी हैं।

हुरुन ग्लोबल रिच रिपोर्ट के इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा, ‘वर्ष 2012 के बाद यह पहला मौका है जब भारत हुरुन के धनाढयों की वैश्विक सूची में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। रुपये के मूल्य में गिरावट और कमजोर शेयर बाजार की वजह से देश इस सूची में नीचे आ गया।’

कैमिकल इंजीनियर हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को हुआ। उनके पिता स्वर्गीय धीरुभाई अंबानी थे जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक थे।

मुकेश ने स्कूली शिक्षा अबाया मोरिस्चा स्कूल मुंबई से की तथा केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट की डिग्री यूडीसीटी से प्राप्त की।

मुकेश ने एमबीए की पढ़ाई स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय से की किंतु एक वर्ष बाद ही उसे छोड़ दी।
उन्होंने जामनगर, गुजरात में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना की। वर्तमान में इसकी क्षमता 660,000 बैरल प्रतिदिन है।

वे रिलांस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं। जो भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी और फोर्च्यून500 कंपनी है।

मुकेश ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस रीटेल के अंतर्गत खुदरा बाजार में प्रवेश किया।

उनकी कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम के मालिक भी हैं।

मुकेश की पत्नी नीता अंबानी है। उनके दो बेटे व एक बेटी है।

उनका घर दुनिया का सबसे महंगा है जिसका ‘एंटीलिया’ के नाम से जाना जाता है। इसमें 27 मंजिलें है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago