हलचल

एयर स्ट्राइक के बाद देश में जश्न, समझें अब कैसे चढ़ेगा मोदी की लोकप्रियता का ग्राफ !

भारत की ओर से पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में आम चुनाव से कुठ महीनों पहले भारी इजाफा देखा जा सकता है। मरते किसानों और कम होती नौकरियों से ज्यादा भारत में देशभक्ति का लोगों पर अधिक प्रभाव देखा गया है।

भारत ने दावा करते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना के मिराज जेट्स की मदद से जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के ट्रेनिंग कैंप को निशाना बनाया और 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले का बदला लिया गया, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे।

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, “बहुत बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मारे गए।” लेकिन पाकिस्तान लगातार यह कहता रहा है कि कोई भी हताहत नहीं हुआ है। हालांकि मंगलवार तड़के हुए हमले के बाद सामने आई कई खबरें और सूचनाएं विवादित रही हैं, लेकिन भारत में कई लोगों को उनकी सरकार के इस ताकतवर एक्शन पर विश्वास और जोश भरने से कोई नहीं रोक सकता है।

आम जनता का कहना है कि “मोदी जी ने आखिरकार यह कर दिखाया है”, आम लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ बहुत गुस्सा है। भारत के विपक्षी नेताओं, जिनमें से कई लोगों ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हां में हां मिलाई और भारतीय वायु सेना (IAF) को बधाई दी, हालांकि उन्होंने मोदी की तारीफ करने से खुद को जरूर रोका।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, “IAF के पायलटों को सलाम करता हूं।”

एलओसी के पार गोलाबारी पिछले कुछ सालों में कई बार हुई है लेकिन दूसरे देश के हवाई क्षेत्र में घुसकर इस तरह का हमला करना उन सब से थोड़ा अलग है। मोदी सरकार पर कश्मीर के पुलवामा में आत्मघाती हमले के बाद जवाबी कार्रवाई करने का भारी दबाव था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने लगा था।

मंगलवार को हुई इस एयर स्ट्राइक से न केवल मई में होने वाले चुनाव में मोदी लहर को बढ़ावा मिलेगा बल्कि राजनीतिक विश्लेषकों का यह मानना है कि जिन आर्थिक या सामाजिक मुद्दों पर भाजपा घिरी थी ऐसा हो सकता है कि उनकी भी चर्चा ना सुनाई दे।

थिंक-टैंक सीएसडीएस का मानना है कि यह भाजपा की चुनावी जीत की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में एक अहम कदम साबित होगा क्योंकि आम जनता अभी जश्न के मूड में है, लोगों को यह लग रहा है कि मौजूदा सरकार पाकिस्तान को सबक सिखाने में सक्षम है।

भाजपा ने बीते साल के अंत में हुए 3 राज्यों के विधानसभा चुनावों में हार का सामना किया, जिसके बाद विपक्षी दलों ने मोदी  को टक्कर देने के लिए गठबंधन बनाने का प्रयास किया। हालांकि, उनकी रेटिंग गिरते-गिरते फिलहाल सबसे न्यूनतम स्तर पर चली गई है और मोदी की देश में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

वहीं कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा जिसने भाजपा से दूरी बनाना शुरू कर दिया था उसके भी अब वापस आने की संभावना प्रबल है। जमीनी कार्यकर्ताओं में आया नया जोश अब नरेंद्र मोदी की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेगा। चूंकि यह चुनाव के इतने करीब हो रहा है तो पुलवामा सबसे बड़ा मुद्दा होगा।

आखिर में दिन कल का दिन ढ़लते-ढ़लते भारत के विदेश मंत्रालय ने एयर स्ट्राइक के बारे में कुछ जानकारी दी तो मोदी ने पश्चिमी राज्य राजस्थान के चुरू में एक चुनावी रैली में कहा, “मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि भारत अब सुरक्षित हाथों में है।” भीड़ जोर से चिल्लाई “मोदी, मोदी, मोदी”

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago