क्रिकेट

रिपोर्ट: भारतीय गेंदबाज हैं दुनिया में सबसे खतरनाक, जीता चुके हैं कई सीरी​ज

एक समय था जब भारतीय टीम के गेंदबाज विदेशी जमीन पर कमजोर साबित होते थे और भारतीय टीम मैच हार जाया करती थी। वक्त के साथ भारतीय क्रिकेट ने विदेशों में भी अपना गेंदबाजी प्रदर्शन में सुधार किया और आज विराट कोहली की अगुवाई में टीम ने अपनी कमजोरी को ही ताकत बना डाला है।

हाल ही में जारी ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन सालों में भारतीय गेंदबाजों का अपनी गेंदबाजी का डंका बजा रखा है। वर्ष 2016 से लेकर हाल ही में न्यूजीलैण्ड में सम्पन्न सीरीज तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत का बॉलिंग अटैक सबसे खतरनाक है।
ऐसे कितने ही विदेशी दौरे थे तब भारतीय टीम गेंदबाजी के कारण हारी थी। पर अब ऐसा नहीं है। भारतीय टीम इस रिपोर्ट के अनुसार अपना गेंदबाजी स्तर लगातार सुधार रही है।

किसी भी गेंदबाज और बल्लेबाज के लिए असली टेस्ट विदेशी सरजमीं पर होता है और वर्तमान में टीम इंडिया के गेंदबाज उसमें अव्वल साबित हुए हैं। पिछले तीन सालों में टीम इंडिया के गेंदबाजों का औसत 25 रहा है, जोकि दुनिया में सबसे अच्छा है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है। हालांकि घरेलू सरजमीं पर सबसे अच्छा प्रदर्शन साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का है लेकिन टीम इंडिया उससे पीछे नहीं है। बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया के गेंदबाज घर और विदेश दोनों जगह एक जैसा ही प्रदर्शन कर रहे हैं।

रिपोर्ट में वर्ष 22016 से 2019 के आंकड़ों पर गौर करें तो विदेश में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज भारतीय हैं। इन भारतीय गेंदबाजों में सबसे ऊपर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने 20 पारियों में 49 विकेट लिए हैं। ईशांत शर्मा ने 26 पारियों में 45 और शमी ने 36 पारियों में 68 विकेट झटके हैं।


यही नहीं विदेशी धरती पर विकेट लेने में भारतीय स्पिनर्स भी पीछे नहीं है। स्पिनर्स में अश्विन ने 26 पारियों में 58 और जडेजा ने 11 पारियों में 30 विकेट लिए हैं।

रिपोर्ट से साफ है टीम इंडिया की गेंदबाजी यूनिट बेहद मजबूत साबित हुई है, यही वजह है कि वो पिछले तीन सालों में साउथ अफ्रीका में कड़ी टक्कर देने के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सीरीज जीतकर इतिहास रच कर लौटी है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago