इस वजह से पाक बॉर्डर पर तैनात होने जा रही इंडियन एयर डिफेंस यूनिट?

भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में मौजूद एयर डिफेंस यूनिट्स को पाकिस्तान के साथ लगे बॉर्डर पर तैनात करने जा रही है। सेना के इस फैसले की वजह दोनों देशों के बीच बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद कायम सैन्य तनाव है। वहीं, ताजा एयर डिफेंस यूनिट्स की तैनाती के फैसले का मकसद सीमा पार से किसी भी हवाई सैन्य कार्रवाई से प्रभावी ढंग से निपटना है। दरअसल, पाकिस्तानी सेना के भीतर भारत का डर अब तक हावी है। इसके चलते पाकिस्तान ने अपनी सीमा के नजदीक भारी संख्या में सेना की टु​कड़ियों की तैनाती कर रखी है। दो महीने से ज्यादा का वक़्त बीत जाने के बाद भी पाकिस्तान की सेना का भारत से डर लग रहा है।

शकरगढ़ सेक्टर में 300 से अधिक टैंक तैनात

पाकिस्तान ने अपनी सीमा के समीप सामरिक रूप से महत्वपूर्ण शकरगढ़ सेक्टर में 300 से अधिक टैंक तैनात कर रखे हैं। पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप को निशाना बनाया था, जिसमें बड़ी संख्या मे आतंकवादी मारे जाने की ख़बर सामने आई थी। आईएएफ की शानदार जवाबी कार्रवाई के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था।

पीओके के पास बड़ी संख्या में ब्रिगेड की तैनाती

भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने पीओके के समीप सीमा पर अपनी सेना की टुकड़ियां बढ़ा दी। हालांकि, कुछ समय बाद उसने इस तैनाती में कटौती भी की लेकिन अभी भी 124 आर्मर्ड ब्रिगेड, 125 आर्मर्ड ब्रिगेड और 8 और 15 डिवीजन की सीमा से वापसी नहीं हुई है। पाकिस्तानी सेना के इन दस्तों की अभी भी वहां मौजूदगी दर्ज की गई है। एक चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलाके में पाकिस्तानी सेना की 30 कोर की मदद के लिए वहां एक स्वतंत्र रूप से आर्मर्ड ब्रिगेड मौजूद है। रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान ने सीमा पर सैन्य टुकड़ियों की जो आक्रामक संरचना तैयार की है, इसमें उसकी मदद उसकी थल सेना ने भी की है।

आर्मी इंटरनल रिव्यू मीटिंग में लिया फैसला

जानकारी के अनुसार, चार राज्यों की एयर डिफेंस यूनिट की सीमा पर तैनाती का फैसला इंडियन आर्मी इंटरनल रिव्यू मीटिंग में लिया गया। यह रिव्यू मीटिंग भारत की एयरफोर्स द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप को ध्वस्त करने की कार्रवाई के बाद बुलाई गई थी। आर्मी के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि एयर डिफेंस यूनिट की सीमा के नजदीक तैनाती से किसी भी आक्रमण से न सिर्फ प्रभावी ढंग से निपटा जा सकेगा, बल्कि उसे उसी इलाके तक सीमित कर दिया जाएगा।

Read More: पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

उल्लेखनीय है कि भारत की एयर डिफेंस यूनिट्स की अगुआई इन दिनों लेफ्टिनेंट जनरल एपी सिंह कर रहे हैं। इन यूनिट्स में भारत और इस्राइल की मदद से तैयार MR-SAM, आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम, बोफोर्स 40 एमएम गन और अन्य आधुनिक अच्छी मारक क्षमता वाले हथियार भी है, जो पाकिस्तान की किसी भी कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago