उछल कूद

भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर टी-20 सीरीज जीती, रोहित शर्मा ने हासिल की यह ख़ास उपलब्धि

टीम इंडिया ने मुंबई में खेले गए टी-20 सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में बुधवार को वेस्टइंडीज पर शानदार जीत दर्ज की। भारत ने 67 रनों से मैच जीतते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम की। टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली, ओपनर लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने विस्फोटक अर्धशतकीय पारी खेलीं। इन तीनों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने एक बार फिर विंडीज को टी-20 सीरीज में मात दी। बता दें, टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरी टी-20 सीरीज जीती है। इस मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने एक ख़ास उपलब्धि भी अपने नाम दर्ज कराई।

रोहित 400 सिक्स लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज

इस मैच में टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 354वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने भारतीय पारी के तीसरे ओवर में विंडीज के शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर अपने इंटरनेशनल कॅरियर का 400वां छक्का लगाया। हालांकि, इस मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (534 छक्के) और पाकिस्तान के शाहिद अफ़रीदी (476 छक्के) उनसे आगे हैं। रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में 34 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके और 5 छक्के जड़े।

युवराज सिंह: वो क्रिकेटर जिसने एक ओवर में लगाए छ: छक्के

कोहली और रोहित टी-20 में संयुक्त रूप से नंबर वन

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारत के विराट कोहली और रोहित शर्मा संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। कोहली और रोहित दोनों के नाम ​टी-20 में 2633 रन दर्ज हैं। विराट कोहली ने मात्र 75 मैचों में ये कमाल किया है,  जबकि इतने रन बनाने के लिए रोहित शर्मा ने 104 मैच खेले हैं। इस लिहाज से विराट लिस्ट में ऊपर है। साल 2019 का यह अंतिम महीना है और टीम इंडिया को इस साल अब कोई टी-20 मैच नहीं खेलने हैं, ऐसे में ये दोनों खिलाड़ी ही रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर रहेंगे।

भारतीय ओपनर्स ने दी टीम को ठोस शुरुआत

टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवा कर 173 रन ही बना सकी। विंडीज के लिए कीरोन पोलार्ड ने सर्वाधिक 68 रन की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए, जबकि रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में 71 रनों की तूफानी पारी खेली। कप्तान कोहली ने तेजी से रन बनाते हुए 29 गेंदों में 70 रन ठोके। इससे पहले भारतीय ओपनर केएल राहुल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी कर टीम को ठोस शुरुआत दी।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago