ये हुआ था

15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाने वाला भारत अकेला नहीं, ये देश भी इसी दिन हुए आजाद

ब्रिटिश हुकूमत ने दुनिया भर के अनेकों देशों को अपना गुलाम बनाया था, उनमें से भारत भी एक था। हमारे देश पर अंग्रेजों का शासन करीब 200 साल तक रहा। इस दौरान ब्रिटिश शासन ने भारतीय जनता का जमकर शोषण किया था। अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के लिए देश के अनेकों वीर सपूतों ने अपना बलिदान दिया और 15 अगस्त, 1947 को देश को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलीं।

देश को स्वतंत्र हुए 73 साल हो गए हैं और हम 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त हमारे लिए आजादी के जश्न का दिन है, साथ ही दुनिया के कई और भी देश हैं जो हमारे साथ आजाद हुए थे। जी हां, दुनिया में 5 देश ऐसे हैं जो आज ही के दिन आजाद हुए..

ये देश मनाते हैं 15 अगस्त अपनी आजादी का जश्न

हम सभी जानते हैं कि 15 अगस्त को भारत एक आजाद देश बना। अब तक भारत समेत दुनिया के पांच देश इसी दिन आजाद हुए हैं, उनमें उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, कांगो गणराज्य, बहरीन और लिस्टेंस्टीन शामिल हैं। ये सभी देश भी हमारे साथ ही अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं।

जहां भारत पर ब्रिटेन का शासन था, वहीं एशियाई देश उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया को जापान ने अपने अधिकार में ले रखा था, जिसे 15 अगस्त, 1945 को आजाद किया था। जापान ने यह फैसला तब लिया जब उसके उपर अमेरिका ने परमाणु हमला किया था।

वहीं, एशियाई देश बहरीन पर ब्रिटेन का ही शासन था, ब्रिटिश फौजें 1960 से ही बहरीन को छोड़ने लगी थी, लेकिन इस देश को पूर्ण आजादी भारत के बाद 15 अगस्त, 1971 को मिली। हालांकि, यह बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे 16 दिसंबर को मनाता है। इस दिन यहां के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा बहरीन की गद्दी पर बैठा था।

कांगो अफ्रीका का देश है और इस पर फ्रांसीसी सरकार ने कब्जा कर रखा था। फ्रांस ने कांगो को 15 अगस्त 1960 को मुक्त कर दिया। लिस्टेंस्टीन नामक देश पर जर्मनी का अधिकार था, जिसे उसने 15 अगस्त, 1866 को आजाद किया। ये सभी देश अपनी आजादी का जश्न 15अगस्त को मनाते हैं।

इंडियन आर्मी-डे: ​जानिए आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है सेना दिवस?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेज यानी ब्रिटिश शासक पहले भारत को वर्ष 1947 के बजाय, साल 1948 में आजाद करना चाहत थे, लेकिन देश में लगातार बढ़ते अंग्रेजी शासकों के विरोध के कारण उन्हें भारत को 1 साल पहले ही यानी 15 अगस्‍त, 1947 को आजाद करना पड़ा।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago