हलचल

भारत में आबादी के हिसाब से कोरोना के मामले और मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम

चीन से फैली कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर के देशों को संकट में डाल दिया है। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन 20 हजार से कम होते नहीं दिख रहे हैं। लेकिन एक अच्छी बात यह है कि भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस के मामले और इसकी वजह से मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना के मामलों की संख्या 505.37 है, जबकि वैश्विक औसत 1,453.25 है।

प्रति 10 लाख की आबादी पर इन देशों की हालात खराब

आपको जानारी के लिए बता दें कि छह जुलाई को आई विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की स्थिति रिपोर्ट-168 के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, स्पेन, रूस, ब्रिटेन, इटली और मेक्सिको में प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण के क्रमश: 8560.5, 7419.1, 5358.7, 4713.5, 4204.4, 3996.1 और 1955.8 मामले हैं। वहीं, चिली की स्थिति इस मामले में सबसे ज्यादा खराब है जहां, प्रति दस लाख आबादी पर 15459.8 मामले सामने आ रहे हैं, जबकि पेरू में प्रति दस लाख आबादी पर 9070.8 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

ब्रिटेन में प्रति 10 लाख आबादी पर 651.4 लोगों की हो रही मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट से यह भी जाहिर होता है कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना वायरस संक्रमण से हो रही मौतों में सबसे कम मृत्यु दर है। भारत में प्रति दस लाख आबादी पर मौत के मामले 14.27 हैं, जबकि वैश्विक औसत इससे करीब चार गुना यानी 68.29 है।’ ब्रिटेन में प्रति दस लाख आबादी पर 651.4 मौत हुई हैं, वहीं स्पेन, इटली, फ्रांस, अमेरिका, पेरू, ब्राजील और मेक्सिको में यह आंकड़ा क्रमश: 607.1, 576.6, 456.7, 391.0, 315.8, 302.3 और 235.5 है।

Read More: केंद्र सरकार ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तुओं की लिस्ट से हटाया

हमने स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के मामलों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए देश में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि तैयारी के तहत ऑक्सीजन सहायतित आईसीयू और वेंटिलेटर सुविधाओं का इंतजाम किया गया। सात जुलाई तक कोविड-19 के 1201 समर्पित अस्पताल, 2611 कोरोना स्वास्थ्य केंद्र और 9909 कोरोना देखभाल केंद्र हैं, जहां अति गंभीर से लेकर बहुत हल्के लक्षण वाले मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सात लाख को पार कर चुकी है और यहां इससे मरने वालों की संख्या 20,160 हो गई है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago