हलचल

भारत: गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगाने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार

देश में गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगाने के लिए केंद्र सरकार तैयारियों में जुटी हुई है। अमेरिका और ब्रिटेन तर्ज पर भारत में भी जल्द ही गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का रास्ता साफ हो सकता है। बता दें, केंद्र सरकार ने अभी तक स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ही कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दी है, लेकिन जल्द ही केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी करने जा रही है। जानकारी के अनुसार, सरकार एक से दो सप्ताह के बीच राज्यों को इस संबंद्ध में दिशा-निर्देश जारी कर सकती है।

विशेष समिति ने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की सिफारिश की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को विशेष समिति द्वारा गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की सिफारिश मिल चुकी है, जिसके आधार पर मंत्रालय में मौजूद टीकाकरण शाखा दिशा-निर्देश तैयार करने में जुटी है। टीकाकरण अभियान से जुड़े अधिकारियों ने इस पर सहमति जताते हुए कहा है कि सिफारिशों के आधार पर दिशा-निर्देश तैयार की जा रही हैं। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को कोविशील्ड, कोवाक्सिन और स्पतूनिक वैक्सीन का टीका लगाया जा सकेगा।

मालूम हो 28 मई को राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक में भी गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगाने को लेकर चर्चा हुई थी। उस दौरान विशेषज्ञों ने गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की सिफारिश की थी। वहीं, मंत्रालय से जानकारी मिली जानकारी के अनुसार, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव की निगरानी में गठित एक अन्य समिति ने भी ऐसी सिफारिश की हैं, जिनके आधार पर अब भारत सरकार द्वारा आगे की तैयारी की जा रही है।

डब्ल्यूएचओ और अध्ययनों के आधार पर तैयार कर रहे दिशा-निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कई देशों ने गर्भवती माताओं के लिए टीकाकरण को प्राथमिकता दी है। इसे ध्यान में रखते हुए और हमारे टीकों के सुरक्षा प्रोफाइल के कठोर अध्ययन के बाद विशेषज्ञ समिति ने गर्भवती महिला को कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य बनाने की सिफारिश की है। उन्होंने बताया कि दिशा-निर्देशों को डब्ल्यूएचओ सहित अन्य अध्ययनों के अनुसार तैयार किया जा रहा है। अभी तक गर्भवती महिलाओं के कोरोना टीकाकरण को लेकर सीमित अध्ययन सामने आए हैं, लेकिन जिन देशों में पहले से टीकाकरण हो रहा है वहां के अनुभवों को भी आधार माना गया है।

कोरोना टीकाकरण में घोटाला आया सामने, मुंबई में 2 हजार से अधिक लोगों को फर्जी टीका लगाया

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago