हलचल

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा नहीं देने से भारत फंस सकता है इस मुसीबत में!

दो पिस्टल शूटर्स और एक मैनेजर सहित तीन पाकिस्तानी लोगों की टीम बुधवार को शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए दिल्ली आने वाली थी जो अगले साल के टोक्यो ओलंपिक के लिए एक क्वालीफाइंग इवेंट भी है। भारत द्वारा वीजा नहीं दिए जाने के बाद पाकिस्तानी टीम पीछे हट गई।

हालांकि भारत सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन और नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (NRAP) ने दावा किया है कि पिछले हफ्ते पुलवामा में हुए आतंकी हमलों के कारण अब तक वीजा नहीं दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने गुरुवार देर रात घोषणा की कि उसने भारत सरकार और देश के ओलंपिक संघ (IOA) के साथ भविष्य में खेल आयोजनों को होस्ट करने से निलंबित कर दिया है क्योंकि उसने “गैर-भेदभाव” के सिद्धांतों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

आईओसी ने सभी अंतर्राष्ट्रीय संघों को ‘अनुशंसित’ भी किया है कि वे भारत में खेल आयोजनों को न तो पुरस्कार दें और न ही आयोजित करें जब तक कि उन्हें भारत सरकार से लिखित आश्वासन न मिले कि सभी राष्ट्रों के प्रतिभागियों को प्रवेश की गारंटी होगी।

आईओसी( इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी) ने हाल की घटना को भी ध्यान में रखा जहां भारत ने पिछले नवंबर में दिल्ली में विश्व चैम्पियनशिप के लिए कोसोवो के एक मुक्केबाज को वीजा नहीं दिया था। नतीजतन, भारत को ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। चार्टर 44 के नियम में कहा गया है कि राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (इस मामले में, IOA) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी को भी नस्लीय, धार्मिक या राजनीतिक कारणों से या अन्य प्रकार के भेदभाव के कारण बाहर ना रखा जाए।

इंटरनेशनल कमेटी इस पर हमेशा से रही है सख्त

आईओसी इस संबंध में सख्त रहा है। रियो ओलंपिक से पहले इसी तरह की एक घटना हुई थी जब कुवैत ने एक इजरायली प्रतिनिधि को वीजा देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद नवंबर 2015 में IOC ने एशियाई शूटिंग चैम्पियनशिप की ओलंपिक योग्यता की स्थिति को रद्द कर दिया था। मलेशिया, में भी हाल ही इजरायलियों को वीजा देने से इनकार करने के बाद विश्व पैरा तैराकी चैम्पियनशिप के लिए होस्टिंग अधिकार मलेशिया से छीन लिया गया था।

क्या होगा इसका प्रभाव?

आईओसी का भारत में अंतर्राष्ट्रीय खेल गतिविधियों को रोकने का निर्णय एक ऐसे समय में आया है जब देश 2026 के युवा ओलंपिक, 2030 के एशियाई खेलों और 2032 के ओलंपिक अधिकारों की मेजबानी के लिए बोली लगाने पर विचार कर रहा था। फिलहाल इस पर बातचीत नहीं होगी। इस साल के अंत में होने वाले हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर पर भी बादल छाए रहेंगे। 2021 विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी भी अब संदिग्ध बनी हुई है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago