हलचल

आईसीसी विश्व कप 2019: पहले मैच में स्पिनर इमरान ताहिर ने बनाया शानदार रिकॉर्ड

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की गुरुवार को शुरुआत हो गई है। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने विश्व कप के ओपनिंग मैच में अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। ओवल स्टेडियम में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेयरस्टो को आउट कर ताहिर ने खुशी को अपने ही अंदाज में सेलिब्रेट किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज करा दिया है। वह किसी भी वर्ल्ड कप में गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले 11 संस्करणों में हर बार विश्व कप का पहला ओवर किसी तेज गेंदबाज ने ही फेंका था। ताहिर ने 12वें विश्वकप के पहले ओवर में स्पिन गेंदबाजी से शुरुआत कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

वर्ल्ड कप में कब किसने फेंका पहला ओवर

1975 के पहले विश्वकप में भारत के मदन लाल ने पहला ओवर फेंका। इसके बाद 1979 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के धाकड़ पेस बोलर एंडी रॉबर्ट्स ने सुनील गावसकर के खिलाफ गेंदबाज की शुरुआत की। इसके बाद 1983 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के महान ऑलराउंडर सर रिचर्ड हैडली ने पहला ओवर फेंका।

1987 में विश्वकप पहली बार इंग्लैंड से बाहर निकला। भारतीय उपमहाद्वीप में खेले गए इस विश्वकप मुकाबले में श्रीलंका के पेसर विनॉथन जॉन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला ओवर फेंका। इसके बाद 1992 में ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज क्रेग मैकडरमट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला ओवर फेंका।

2015 में नुवान कुलासेकरा ने गेंदबाजी की शुरुआत की

1996 के विश्वकप की बात करें तो इंग्लैड के मध्यम तेज गति के गेंदबाज डॉमिनिक क्रॉक ने इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप का पहला ओवर फेंका। वहीं 1999 में इंग्लैंड के डेरेन गॉफ ने श्रीलंका के खिलाफ बोलिंग की शुरुआत की। वहीं 2003 में दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलक ने गेंदबाजी की शुरुआत की। 2007 में पाकिस्तान के उमर गुल ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की। 2011 में बांग्लादेश के शफीकुल इस्लाम ने पहला ओवर फेंका और 2015 में नुवान कुलासेकरा ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

Read More: अडतालीस घंटे में तैयार होती है राष्ट्रपति भवन की ख़ास ‘रायसीना दाल’

हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले ताहिर ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस लीग में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और पर्पल कैप हासिल की थी। वहीं दूसरी ओर बेयरस्टो ने भी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पारी की शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ बैटिंग की थी।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago