हलचल

आईएएफ AN-32 विमान का अब तक सुराग नहीं मिला, जानें क्या रहा है इसका पूर्व में इतिहास?

इंडियन एयरफोर्स के सोमवार को लापता हुए विमान IAF AN-32 का 24 घंटे से ज़्यादा समय बीत जाने के बाद भी कोई सुराग नहीं मिल सका है। जानकारी के अनुसार, इस विमान को ढूंढने के लिए अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) से सैटेलाइट की मदद ली जा रही है। विमान को ढूंढने के मिशन में भारतीय नौसेना के लॉन्ग रेंज मैरीटाइम रीकानसन्स एयरक्राफ्ट्स P8i और इसरो के सैटेलाइट शामिल हो गए हैं। वायु सेना के बड़े अधिकारियों ने बताया कि अंतोनोव AN-32 विमान का पता लगाने के लिए विमानों और हेलीकॉप्टरों के एक बेड़े को पहले ही लगाया जा चुका है।

अभी तक वायुसेना के हाथ कोई जानकारी नहीं

सोमवार को कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे दावे किए जा रहे थे कि असम के जोरहट एयरबेस से अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका के लिए उड़ान भरने वाले भारतीय वायुसेना के विमान आईएएफ AN-32 का मलबा दिखा है। लेकिन बाद में बताया गया कि वह मलबा किसी पुराने विमान का था जो हेलीकॉप्टर सर्च टीम को दिखा था। जानकारी के अनुसार, अभी तक आईएएफ AN-32 की कोई जानकारी वायुसेना के हाथ नहीं लगी है। वायुसेना की ओर से भी अब तक कोई जानकारी जारी नहीं की गई है।

तलाश अभियान के लिए जवान किए तैनात, विमान में 13 यात्री सवार थे

आईएएफ AN-32 के लापता होने के बाद अब क्षेत्र के पर्वतीय इलाके में तलाश अभियान चलाने के लिए जवानों को भी तैनात किया गया है। एक वायु सेना अधिकारी बताया कि नौसेना का P8i विमान इलेक्ट्रो ऑप्टिकल और इन्फ्रा रेड सेंसरों की मदद से तलाश अभियान में मदद करेगा। वायु सेना ने सोमवार को बताया था कि विमान ने दोपहर 12:27 बजे जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के शि-योमी जिले में मेंचुका के लिए उड़ान भरी थी। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक़, विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे। एयरफोर्स ने लापता अंतोनोव AN-32 विमान का पता लगाने के लिए दो MI-17 हेलीकॉप्टरों के साथ ही C-130J और AN-32 विमानों को सर्च अभियान में लगाया है। इनके अलावा भारतीय सेना ने आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टरों को लगा दिया है।

Read More: वर्ल्ड कप-2019: दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 400 रन बना पाएगा भारत?

दो बार पहले भी लापता हो चुके हैं आईएएफ AN-32 विमान

इंडियन एयरफोर्स के आईएएफ AN-32 विमान इससे पहले दो बार लापता हो चुके हैं। जून 2009 में अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग जिले के एक गांव के पास AN-32 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 13 सुरक्षा कर्मी मारे गये थे। जुलाई 2016 में एक AN-32 विमान चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर की उड़ान भरने के बाद लापता हो गया था, जिसमें 29 लोग सवार थे। कई हफ्ते तक तलाश अभियान चलाने के बाद भी विमान का कुछ पता नहीं चला। उस हादसे के कुछ महीने बाद इंडियन एयरफोर्स की एक कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में कहा गया कि इस बात की संभावना नहीं लगती कि विमान पर सवार हुए लापता लोग दुर्घटना में जीवित बचे होंगे। उसके बाद अब 3 जून, 2019 को आईएएफ AN-32 तीसरी बार लापता हो गया है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago