हलचल

गहलोत सरकार ने जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर व तीन पार्षदों को किया निलंबित

राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर सहित भाजपा के तीन पार्षदों को निलंबित कर दिया है। दरअसल, स्वायत्त शासन विभाग ने महापौर सौम्या गुर्जर और पार्षद अजय सिंह चौहान, पारस जैन (तीनों भाजपा) और शंकर शर्मा (निर्दलीय) को आयुक्त नगर निगम, जयपुर ग्रेटर से महापौर के कक्ष में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने और धक्का देने के आरोप में निलंबित कर दिया। गहलोत सरकार की इस कार्रवाई के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने हाईकोर्ट में जाने का निर्णय लिया है। पार्टी जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या व पार्षदों को निलंबित किए जाने को लेकर राजनीतिक आंदोलन शुरू करने की तैयारी कर रही है। महापौर सहित चार पार्षदों का निलंबन रविवार देर रात स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक द्वारा जारी एक आदेश पर किया गया है।

मुख्य कार्यकारी आयुक्त देव ने पुलिस में दर्ज कराया था मामला

बता दें, जयपुर शहर में सफाई का काम देखने वाली एक कंपनी के भुगतान को लेकर दो दिन पहले मुख्य कार्यकारी आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव और जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर के बीच विवाद हुआ था। उस समय कुछ भाजपा पार्षद भी मौजूद थे। इस पर मुख्य कार्यकारी आयुक्त देव ने महापौर व तीन पार्षदों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया कि उनके साथ मारपीट की गई है। उन्होंने इस मामले में सरकार में भी शिकायत की। राज्य सरकार ने स्थानीय निकाय विभाग के एक अधिकारी से इस मामले की जांच करवाने के बाद चारों पार्षदों को निलंबित करने का निर्णय लिया।

अब मामले की न्यायिक जांच कराएगी राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार ने महापौर सौम्या गुर्जर के खिलाफ राजस्थान नगर पालिका अधिनियम, 2008 की धारा 39 के तहत इस मामले की न्यायिक जांच कराने का फैसला किया है। न्यायिक जांच पूरी होने तक ये पार्षद सभी निलंबित रहेंगे। आदेश में कहा गया कि महापौर के पद पर रहने से जांच प्रभावित हो सकती है। महापौर गुर्जर को पार्षद पद से भी निलंबित किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि किसी महापौर को निलंबित करने का राज्य में यह पहला मामला है।

महापौर का निलंबन कांग्रेस के पतन का कारण बनेगा: पूनिया

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने गहलोत सरकार की कार्रवाई को विनाश काले विपरित बुद्धि बताते हुए कहा कि देश में जून के माह में ही आपातकाल लगा था, तब कांग्रेस के पतन की शुरूआत हुई थी अब महापौर का निलंबन राजस्थान में कांग्रेस के पतन का कारण बनेगा। उन्होंने कहा कि यह अलोकतांत्रिक कार्रवाई है। कांग्रेस यहां हार से परेशान थी, इस कारण महापौर व तीन पार्षदों को निलंबित किया गया है।

वहीं निलंबित मेयर सौम्या गुर्जर ने कहा, ‘सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं।’ मालूम हो इस मुद्दे को लेकर हाईकोर्ट में जाने के लिए पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने कमान संभाली है। भाजपा इस मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाने की तैयारी कर रही है। मंगलवार को सभी जिलों में इस कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। कोरोना के खात्मे के बाद राज्य स्तरीय विरोध प्रदर्शन भी किया जाएगा।

Read More: राज्य गरीब व सबसे कमजोर तबके के लोगों को राशन कार्ड जारी करें: केंद्र सरकार

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago