शिक्षा

इन 3 नौजवानों ने खोजा ऐसा तरीका जो “थूक” को पल भर में बना देगा खाद

फोर्ब्‍स इंडिया हर साल 30 साल से कम उम्र वाले होनहार युवाओं की लिस्ट जारी करती है जो अपने क्षेत्रों में किसी आइडिया पर काम करके स्टार्टअप्स की शुरूआत करते हैं। अंतरराष्ट्रीय मैगजीन फोर्ब्‍स ने अपनी ताजा लिस्ट में जिन लोगों को शामिल किया है उसमें शामिल दो यंग स्टार्टअप्स को काफी तारीफें मिल रही है।

इस लिस्ट में फोर्ब्‍स ने सोशल आंत्रप्रेन्योरशिप कैटेगरी में दो यंग स्टार्टअप्स ‘ईजी स्पिट’ और ‘लाल 10’ को शामिल किया है। इन दो आइडिया के इम्पैक्ट की वजह से पूरी दुनिया इन्हें सराह रही है।

लाल 10

इंजीनियरिंग करने के बाद दिल्ली के 29 साल के मनीत गोहिल, 29 के संचित गोविल और 27 साल के आल्बिन जोस ने स्टार्टअप के बारे में सोचा। ये तीनों ही ‘लाल 10’ स्टार्टअप के फाउंडर हैं। लाल 10 का आइडिया ऐसा है कि तीनों ने जनजातीय समुदायों के हस्तशिल्प का काम देना टारगेट रखा। यहां युवाओं के बनाए गए हैंडक्राफ्ट को वैश्विक बाजार की डिमांड के हिसाब से तैयार करने में मदद की जाती है।

कम आय वाले आठ राज्यों के सैकड़ों ऐसे गांवों को चुना गया और उन्हें आर्ट विलेज नाम देकर वैश्विक बाजार मुहैया कराने की इन तीनों की एक कोशिश थी। तीनों फाउंडर बताते हैं कि हमारा टारगेट आगे और युवाओं को जोड़ने का है। वर्तमान में 1200 से अधिक युवा इनके साथ काम कर रहे हैं। टीम के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को आगे 18 देशों के 300 से अधिक बड़े थोक खरीदारों को बेचा जाता है।

लाल 10 के जरिए आज 6 हजार से अधिक ग्रामीण आदिवासी परिवारों को जीविका मुहैया करवाई जा रही है। हर एक कारीगर को कम से कम 15 हजार रुपये महीने की सैलरी दी जाती है।

ईजी स्पिट

‘ईजी स्पिट’ को शुरू करने वाले महाराष्ट्र के 29 साल के प्रतीक हरडे, 28 साल के प्रतीक मल्होत्रा और 24 साल की ऋतु मल्होत्रा हैं। इंजीनियरिंग करने के बाद तीनों ने मिलकर जल संरक्षण को लेकर काम शुरू करने का फैसला किया।

इनके आइडिया के अनुसार तीनों ने मिलकर ईजी स्पिट पाउच और ईजी स्पिट बिन बनाए। इनके अंदर जब भी कोई थूक या पीक थूकता है तो सभी लिक्विड वेस्ट पल भर में जैविक खाद में बदल जाते हैं। आइडिया को काफी पसंद किया गया और महज सालभर में इनके पास तीन करोड़ रुपये के ग्लोबल ऑर्डर फिलहाल हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago