उछल कूद

पहला अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप होगा असम में, देखें पूरा कार्यक्रम

जिन लोगों को एडवेंचर बेहद पसंद है उनके लिए पैराग्लाइडिंग करना किसी स्पोर्टस से कम नहीं है। ऐसे लोगों के लिए असम राज्य में एक पैराग्लाइडिंग केंद्र बना हुआ है। असम देश में पहली बार पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी बोडोलैंड में 10 नवंबर से 15 नवंबर तक करेगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में किया जा रहा है। जिसका चयन भी बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) पर्यटन विभाग द्वारा किया गया है।

बीटीसी पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार वर्ष 2013 में असम के एक प्रसिद्ध त्योहार बाओकुंगरी के दौरान मनोरंजन के तौर पर पैराग्लाइडिंग की शुरुआत हुई थी। इस तरह के आयोजन का काफी लोगों ने बाओकुंगरी की चोटी पर चढ़ाई करके इसका समर्थन किया था। इससे स्थानीय स्तर पर और युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल सकेंगे। असम में पहली बार जब पैराग्लाइडिंग शुरू की गई थी, तो युवाओं को इसकी ट्रेनिंग देने के लिए सिक्किम से पायलटों को बुलाया गया था। यहां पर पैराग्लाइडिंग का आयोजन सही लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

दुनियाभर के 15 देशों के पायलटों को भेजा जाएगा निमंत्रण

बीटीसी के प्रयासों के बाद इस वर्ष असम को पहली पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी करने का अवसर मिलेगा। इस टूर्नामेंट में इंडोनेशिया, थाईलैंड, जापान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया,नेपाल, श्रीलंका, स्विट्जरलैंड जैसे दुनिया के करीब 15 देशों के 70 पायलटों को आमंत्रित किया जाएगा। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पुणे, सिक्किम, मनाली के पायलेट्स को भी टूर्नामेंट में निमंत्रण भेजा जाएगा।

पर्यटन विभाग के इस आयोजन के पीछे का मकसद यहां पर पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने का भी है। इस सेंटर को कोकराझार के चक्रशिला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के पास खोला जाएगा।

इस प्रकार होगा टूर्नामेंट का कार्यक्रम

असम में आयोजित होने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप का लुफ्त् उठाने के लिए आम लोग भी जा सकते हैं। इसका 11 नवंबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन समारोह है उसके बाद अगले दो दिनों तक रजिस्ट्रेशन, ट्रायल और प्रतियोगिता के लिए अपना नाम दे सकते हैं। 12 और 13 नवंबर को मुख्य पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पायलट टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

पैराग्लाइडिंग की उड़ान असम के ओंटाई-गुफुर चक्रशिला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और दमादुरपुर लैंड से की जाएगी। वहीं इसकी अंतिम उड़ान का लुत्फ आप 14 नवंबर को ले सकते हैं। विजेताओं की घोषणा शाम 5 बजे कार्यक्रम होगी। इसके बाद टूर्नामेंट का समापन हो जाएगा।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago