हलचल

चुनाव आयोग ने 2 मई को मतगणना के दिन या उसके बाद विजय जुलूसों पर लगाया प्रतिबंध

देश में कोरोना महामारी से बेकाबू होते हालातों को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने बड़ा कदम उठा लिया है। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम आने पर जश्न मनाने पर पूर्णत्या रोक लगा दी। आयोग ने 2 मई को विधानसभा चुनावों की मतगणना के दिन या उसके बाद विजय जुलूसों पर प्रतिबंध लगा दिया है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव में जीते हुए उम्मीदवार को केवल दो लोगों के साथ सर्टिफिकेट लेने की अनुमति दी है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश के पांच राज्यों (तमिलनाडु, असम, केरल, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल) में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। चार राज्यों में चुनाव समाप्त हो चुके हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में अंतिम यानि एक चरण का मतदान बाकी है। राज्य में 29 अप्रैल को 8वें और आखिरी चरण का चुनाव होना है। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने यह अहम फैसला लिया।

किसी तरह के जुलूस कार्यक्रम नहीं करने का निर्देश जारी

मालूम हो कि चुनाव परिणाम आने के बाद जीत दर्ज करने वाले राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता पार्टी कार्यालयों में विजय जुलूस और जश्न मनाते हैं। लेकिन देश में फिलहाल कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने किसी तरह के जुलूस कार्यक्रम नहीं करने का निर्देश जारी किया है। बता दें, देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी मुख्य वजह पांच राज्यों में हुई चुनावी रैलियां और सभाओं में जुटी भीड़ बताई जा रही है। इसके साथ ही चुनाव आयोग पर भी सवाल खड़े होने लगे थे, जिसके बाद आयोग ने राजनीतिक दलों को पश्चिम बंगाल में बाकी दो चरणों में वर्चुअल रैली करने की अनुमति दी थी। इसके बाद से राजनीतिक पार्टियों के नेता वर्चुअल रैली के जरिए जनता को अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में अधिक से अधिक वोट करने की अपील कर रहे हैं।

मद्रास हाईकोर्ट की डांट के बाद आयोग को लेना पड़ा फैसला

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मद्रास हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को फटकार लगाई थी। मद्रास हाईकोर्ट ने कोरोना की दूसरी लहर आने और संक्रमण के मामले बढ़ने के लिए चुनाव आयोग को जिम्मेदार ठहराया था। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा था कि निर्वाचन आयोग ने किसी भी तरह की चुनावी सभा पर रोक नहीं लगाई, जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला। कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि चुनाव आयोग लोगों की मौतों का जिम्मेदार है और उस पर मुकदमा चलना चाहिए।

Read More: पश्चिम बंगाल में निर्वाचन आयोग ने रोड-शो, पदयात्रा और रैलियों पर लगाई रोक

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago